यदि आप विंडोज 11 में आर फाइल एक्सप्लोरर में महारत हासिल करना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। फ़ाइल एक्सप्लोरर आपकी सभी फाइलों और फ़ोल्डरों के प्रबंधन के लिए विंडोज़ का डिफ़ॉल्ट ऐप है। और आप कुछ अतिरिक्त जानकारी के साथ उन्हें थोड़ा अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।

इसलिए हमने विंडोज 11 में 11 सर्वश्रेष्ठ फाइल एक्सप्लोरर टिप्स और ट्रिक्स साझा करते हुए यह आसान गाइड लिखा है। इसलिए इसे Ctrl + E दबाकर और क्रैक करके फायर करें।

1. चेकबॉक्स के साथ एकाधिक फ़ाइलें चुनें

विंडोज़ में कई फाइलों को जल्दी से चुनने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, एक समय में एक फ़ाइल का चयन करने के लिए, आप Ctrl बटन दबाए रखें और अपनी इच्छित प्रत्येक फ़ाइल पर क्लिक करें। आप Shift दबाकर और अपनी चयन सूची में अंतिम फ़ाइल या फ़ोल्डर पर क्लिक करके भी फ़ाइलों की एक श्रृंखला का चयन कर सकते हैं, या आप Ctrl + A दबाकर सब कुछ एक साथ हाइलाइट कर सकते हैं।

फ़ाइल एक्सप्लोरर में चेक बॉक्स सक्षम करके एकाधिक फ़ाइलों का चयन करने का एक और छिपा हुआ तरीका है। फ़ाइल एक्सप्लोरर खोलें और मुख्य मेनू पर देखें पर क्लिक करें। फिर दिखाएँ और फिर आइटम चेक बॉक्स चुनें।

अब जब आप फाइलों पर होवर करते हैं, तो आपको एक चेक बॉक्स दिखाई देगा, और आप उनके संबंधित चेक बॉक्स पर टिक करके कई फाइलों का चयन करने में सक्षम होंगे।

2. बाएँ फलक में रीसायकल बिन जोड़ें

रीसायकल बिन तक पहुंचने के लिए, आपको इसे डेस्कटॉप शॉर्टकट का उपयोग करके खोलना होगा। हालाँकि, इसके लिए आपके द्वारा वर्तमान में खुली हुई सभी विंडो को बंद या छोटा करने की आवश्यकता है। सौभाग्य से, आप फ़ाइल एक्सप्लोरर के साइडबार या नेविगेशन फलक में रीसायकल बिन जोड़ सकते हैं और इसे वहां से खोल सकते हैं या बस उन फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को ड्रैग और ड्रॉप कर सकते हैं जिन्हें आप इसमें हटाना चाहते हैं।

बाएँ फलक पर रिक्त स्थान पर राइट-क्लिक करें और सभी फ़ोल्डर दिखाएँ चुनें।

विंडोज 11 में फाइल एक्सप्लोरर में रीसायकल बिन को जोड़ने के अन्य तरीके भी हैं।

3. कॉम्पैक्ट व्यू पर स्विच करें

यदि आप पाते हैं कि आपकी फ़ाइलों के बीच बहुत अधिक जगह या पैडिंग है, तो आप इसे कॉम्पैक्ट व्यू पर स्विच करके जल्दी से ठीक कर सकते हैं। विंडोज 11 में कॉम्पैक्ट व्यू डिसेबल (डिफ़ॉल्ट विकल्प) के साथ फाइल एक्सप्लोरर कैसा दिखता है, यह देखने के लिए नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट पर एक नज़र डालें।

फाइलों के बीच का अतिरिक्त स्थान फाइलों को एक-दूसरे के करीब ले जाने पर कब्जा कर लेगा। याद रखें कि कॉम्पैक्ट व्यू केवल तभी काम करता है जब आप फ़ोल्डर के लेआउट को सूची दृश्य पर सेट करते हैं।

4. त्वरित पहुँच में हाल की फ़ाइलें और फ़ोल्डर छुपाएं

यदि फ़ाइल एक्सप्लोरर में त्वरित पहुँच आपको अव्यवस्थित लगती है, तो शायद हाल की फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को छिपाने से मदद मिल सकती है। ऐसा करने के लिए, शीर्ष मेनू के अंत में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और फ़ोल्डर विकल्प खोलने के लिए विकल्प चुनें।

फिर, त्वरित पहुँच में हाल ही में उपयोग की गई फ़ाइलें दिखाएँ को अनचेक करें और त्वरित पहुँच में हाल ही में उपयोग किए गए फ़ोल्डर दिखाएँ और ठीक क्लिक करें।

5. क्विक एक्सेस के लिए पिन फोल्डर

त्वरित पहुँच के लिए फ़ोल्डरों को पिन करना उन्हें एक्सेस करने का एक तेज़ और सुविधाजनक तरीका है। फ़ाइल एक्सप्लोरर में किसी भी फ़ोल्डर पर बस राइट-क्लिक करें और पिन टू क्विक एक्सेस चुनें।

आप फोल्डर को ड्रैग और ड्रॉप करके क्विक एक्सेस में पिन भी कर सकते हैं। और किसी फोल्डर को अनपिन करने के लिए उस पर राइट-क्लिक करें और क्विक एक्सेस से अनपिन करें चुनें।

6. पुस्तकालय फ़ोल्डर को बाएँ फलक में जोड़ें

विंडोज़ में लाइब्रेरीज़ फ़ोल्डर आपके फ़ोल्डर्स का संग्रह है, जिसमें दस्तावेज़, संगीत, चित्र और वीडियो शामिल हैं। फ़ाइल एक्सप्लोरर में नेविगेशन फलक में एक फ़ोल्डर जोड़ने के लिए, किसी भी खाली जगह पर राइट-क्लिक करें और शो लाइब्रेरी चुनें।

7. थोक में फाइलों का नाम बदलें

फ़ाइलों का एक-एक करके नाम बदलना कठिन हो सकता है, खासकर यदि आपके पास उनमें से कई हैं। आपको फ़ाइल पर राइट-क्लिक करना है, नाम बदलें का चयन करें, नया नाम दर्ज करें, और इसका नाम बदलने के लिए एंटर दबाएं। फिर आपको अगली फ़ाइल के लिए ऐसा ही करना होगा जब तक कि आप उन सभी का नाम नहीं बदल लेते।

फ़ाइल का नाम बदलने के बाद एंटर कुंजी के बजाय टैब कुंजी दबाकर एक आसान तरीका है। ऐसा करने से अगली फ़ाइल हाइलाइट हो जाएगी, जिससे वह नाम बदलने के लिए तैयार हो जाएगी।

8. एक साथ कई छवियों को घुमाएँ

आप छवियों के समूह को एक-एक करके करने के बजाय उसे घुमा भी सकते हैं। ऐसा करने के लिए, उन सभी छवि फ़ाइलों को हाइलाइट करें जिन्हें आप घुमाना चाहते हैं, उनमें से किसी पर राइट-क्लिक करें, और बाएँ घुमाएँ या दाएँ घुमाएँ चुनें।

9. फ़ोल्डर चित्र बदलें

आप फ़ाइल एक्सप्लोरर में अपने फ़ोल्डरों को अलग दिखाने के लिए उनके थंबनेल बदलकर उन्हें वैयक्तिकृत कर सकते हैं। किसी फ़ोल्डर पर राइट-क्लिक करें और गुण चुनें। फिर, कस्टमाइज़ टैब पर नेविगेट करें और फोल्डर पिक्चर्स के तहत फाइल्स चुनें पर क्लिक करें।

इसके बाद, उस छवि के साथ फ़ोल्डर में नेविगेट करें जिसे आप थंबनेल के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, इसे चुनें और ओपन पर क्लिक करें। आप छवि को चुनने के लिए उस पर डबल-क्लिक भी कर सकते हैं।

फिर, गुण विंडो को बंद करने और परिवर्तनों को लागू करने के लिए ठीक क्लिक करें।

10. फ़ाइल एक्सप्लोरर के भीतर से फ़ाइलें साझा करें

विंडोज 11 में, माइक्रोसॉफ्ट ने फाइल एक्सप्लोरर के भीतर से आपकी फाइलों को साझा करना आसान और अधिक सुविधाजनक बना दिया है। किसी भी फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और संदर्भ मेनू के शीर्ष पर स्थित आइकन से साझा करें चुनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *