वसंत आपके डिजिटल स्थान को साफ करने का एक अच्छा समय है, और अपने स्मार्टफोन से शुरुआत करना एक अच्छा विचार है। अपने स्मार्टफ़ोन की स्प्रिंग-क्लीनिंग इसके प्रदर्शन और सुरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है।

आपके फोन में कुछ सबसे संवेदनशील जानकारी है जिसका साइबर अपराधी फायदा उठाना पसंद करते हैं। हैकर्स आपके फोन में कमजोरियों का उपयोग आपके टेक्स्ट को पढ़ने, आपकी कॉल्स को ट्रैक करने, आपके पासवर्ड चुराने और आपके पैसे से अच्छी चीजें खरीदने के लिए कर सकते हैं (जो निश्चित रूप से बेकार है)।

पासवर्ड बदलने से लेकर संदिग्ध ऐप्स को अनइंस्टॉल करने तक, आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए यहां आठ स्प्रिंग-क्लीनिंग टिप्स दी गई हैं।

1. अपने डेटा का बैकअप लें

आपके स्मार्टफ़ोन पर डेटा का बैकअप लेने के कई तरीके हैं। आप अपनी फ़ाइलें (संपर्क, दस्तावेज़, चित्र और वीडियो) एक निःशुल्क क्लाउड सेवा पर अपलोड करके ऐसा कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं और कोई इसे चुरा लेता है, तब भी आप अपना डेटा अपने नए फ़ोन पर प्राप्त कर सकेंगे और चोरी हुए फ़ोन को दूरस्थ रूप से मिटा सकेंगे।

दूसरा तरीका यह है कि आप अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करें और सुरक्षित रखने के लिए फ़ाइलों को हार्ड ड्राइव पर कॉपी करें। आप माइक्रोएसडी मेमोरी का बैकअप भी ले सकते हैं (यदि आपका डिवाइस इसका समर्थन करता है) और इसे कहीं सुरक्षित रख सकते हैं। इस तरह, भले ही आप अपना स्मार्टफोन खो दें, फिर भी आपके पास आपका डेटा रहेगा।

2. अपना पासवर्ड बदलें

अपना पासवर्ड बार-बार बदलना अपने उपकरणों और खातों तक पहुंच को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अलग-अलग साइटों के लिए पासवर्ड का पुन: उपयोग करने से आपको डेटा उल्लंघनों, खाता अधिग्रहण और साइबर हमले के अन्य रूपों की अधिक संभावना होती है।

अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए, निचले और बड़े अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के संयोजन के साथ अद्वितीय और लंबे पासवर्ड का उपयोग करें। और यदि आपके पास एकाधिक खाते हैं, तो अपने लॉगिन क्रेडेंशियल को सहेजने और याद रखने के लिए पासवर्ड प्रबंधक का उपयोग करने पर विचार करें। साथ ही, अपने पासवर्ड से सुरक्षित स्क्रीन टाइमआउट को छोटी अवधि के लिए सेट करें, आदर्श रूप से 30 सेकंड या उससे कम।

3. सभी सॉफ्टवेयर अपडेट करें

आपके ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) के अपडेट अक्सर उन कमजोरियों को ठीक करते हैं जिनका साइबर हमले शोषण कर सकते हैं। हालांकि यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने OS को तुरंत अपडेट करें, हो सकता है कि आप सॉफ़्टवेयर के नवीनतम संस्करण को चलाने से पहले कुछ दिन प्रतीक्षा करना चाहें। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि अपडेट के साथ कोई चिंताजनक समस्या नहीं है।

आपको अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल किए गए ऐप्स को भी अपडेट करना चाहिए। नए अपडेट में अतिरिक्त सहायक सुविधाएं, साथ ही नवीनतम सुरक्षा और बग समाधान शामिल हो सकते हैं।

4. विश्वसनीय स्रोतों से ऐप्स डाउनलोड करें

स्मार्टफोन यूजर्स को यह जानना जरूरी है कि कोई ऐप इंस्टॉल करना सुरक्षित है या नहीं। मैलवेयर युक्त ऐप्स डेटा चोरी या फ़ोन क्षति जैसी दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों का प्रवेश द्वार हैं।

सुरक्षा जोखिमों को कम करने के लिए, केवल विश्वसनीय स्रोतों जैसे कि Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करें। ध्यान रखें, यद्यपि; यहां तक ​​कि प्रतिष्ठित स्टोर भी इस बात की गारंटी नहीं दे सकते कि सभी ऐप्स सुरक्षित हैं।

साथ ही, ऐप समीक्षाएं और रेटिंग जांचें, और यह देखने के लिए गोपनीयता नीति पढ़ें कि ऐप किस प्रकार की जानकारी एकत्र करेगा।

5. अप्रयुक्त ऐप्स हटाएं

यदि आपने एक महीने से अधिक समय से किसी ऐप का उपयोग नहीं किया है, तो संभवत: इसे हटाने का समय आ गया है। पुराने ऐप्स जिनका आपने कुछ समय से उपयोग नहीं किया है, वे स्थान लेते हैं और उनमें सर्वश्रेष्ठ गोपनीयता मानक नहीं हो सकते हैं।

अपने ऐप्स जांचें और अनावश्यक से छुटकारा पाएं। स्मार्टफोन ऐप्स को हटाने के लिए, आपको यह जानना होगा कि अप्रयुक्त एंड्रॉइड ऐप कैसे हटाएं और अपने आईफोन से आईओएस ऐप कैसे हटाएं।

अक्सर उपयोग किए जाने वाले ऐप्स के लिए, उन्हें फ़ोल्डरों में समूहित करके व्यवस्थित करें। आप ऐप्स को गेम, संगीत और उत्पादकता जैसी श्रेणियों के आधार पर समूहीकृत कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, एक ऐप को लंबे समय तक टैप करें और एक फ़ोल्डर बनाने के लिए इसे दूसरे के ऊपर खींचें। फिर फ़ोल्डर का नाम बदलें।

6. स्वचालित ब्लूटूथ और वाई-फाई कनेक्शन बंद करें

किसी दुष्ट हॉटस्पॉट से आँख बंद करके कनेक्ट होने से आप नेटवर्क पर पीड़ितों की स्कैनिंग करने वाले हैकर्स के लिए एक आसान लक्ष्य बन जाते हैं।

हैकर्स आपके और आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटों के बीच से गुजरने वाली जानकारी तक पहुंचने के लिए अनएन्क्रिप्टेड वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं। ये हमलावर आपके सबसे संवेदनशील डेटा जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल और खरीदारी लेनदेन तक पहुंच सकते हैं।

डेटा रिसाव को कम करने का एक तरीका यह है कि उपयोग में न होने पर अपने वायरलेस कनेक्शन को बंद कर दें। आपको अपने स्मार्टफोन को ऐसे वाई-फाई नेटवर्क को भूलने के लिए भी कॉन्फ़िगर करना चाहिए जिसका आप अब उपयोग नहीं करते हैं, और कभी भी अज्ञात ब्लूटूथ पेयरिंग अनुरोधों को स्वीकार नहीं करते हैं।

7. ऐप अनुमतियों की समीक्षा करें

कुछ ऐप्स हर चीज के लिए परमिशन मांगते हैं, यहां तक ​​कि उन चीजों के लिए भी जिनकी उन्हें जरूरत नहीं है। हालांकि इनमें से अधिकांश वैध अनुरोध हैं जो कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन सावधान रहना हमेशा अच्छा होता है और हर बार केवल “अनुमति दें” पर टैप नहीं करना चाहिए।

उन अनुमतियों को अक्षम करें जो आपकी सुरक्षा और गोपनीयता को खतरे में डाल सकती हैं, जैसे स्थान, और उन्हें तभी सक्षम करें जब Uber या Lyft जैसे सही ऐप्स को उनकी आवश्यकता हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *