डेटा खोना एक भयानक स्थिति हो सकती है। इसलिए आपको हमेशा अपनी हार्ड ड्राइव का बैकअप लेना चाहिए। हालाँकि, ज्यादातर लोग एक गलती यह करते हैं कि वे अपने बैक-अप ड्राइव को अपने पीसी से कनेक्ट रखते हैं, तब भी जब वे डेटा नहीं भेज रहे होते हैं।

यह एक जोखिम है जिसे आपको नहीं लेना चाहिए, क्योंकि आपके बैकअप को आपके कंप्यूटर से कनेक्ट रखने से हमले की स्थिति में समझौता किया जा सकता है। यहाँ क्यों

आपको अपने बाहरी संग्रहण को अनप्लग क्यों करना चाहिए?

आपकी फ़ाइलों का बैकअप लेने का प्राथमिक कारण यह है कि यदि आप हार्ड ड्राइव को खो देते हैं जहां यह संग्रहीत है, तो आपके पास अभी भी इसकी एक प्रति किसी अन्य संग्रहण माध्यम पर है। इसलिए यदि आपके कंप्यूटर का SSD या HDD विफल हो जाता है और आप उस पर संग्रहीत सभी डेटा खो देते हैं, तब भी आप टूटे हुए हिस्से को बदलने पर डेटा को किसी अन्य स्रोत से पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

हालाँकि, आपके द्वारा तीन महीने पहले किए गए बैकअप से पुनर्स्थापित करने का मतलब अभी भी हाल के डेटा की पर्याप्त मात्रा को खोना होगा। इसलिए कुछ लोग बस अपने बैकअप ड्राइव को नहीं हटाते हैं और बार-बार स्वचालित बैकअप का संचालन करते हैं।

जबकि यह अधिक सुविधाजनक है, रैंसमवेयर के उदय का मतलब है कि आप समान रूप से अपने बैकअप को जोखिम में डाल रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि रैंसमवेयर हमले आपके पीसी से जुड़े सभी ड्राइव को एन्क्रिप्ट करते हैं। इसलिए, यदि आपके कंप्यूटर पर हमला होने पर आपका बैक-अप स्टोरेज जुड़ा हुआ है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि यह आपके बैक-अप ड्राइव को भी प्रभावित करेगा।

रैंसमवेयर के अलावा, अन्य मैलवेयर संलग्न ड्राइव को भी प्रभावित कर सकते हैं, इस प्रकार आपके बैकअप ड्राइव को एक वाहक बना सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने अपने कंप्यूटर से संक्रमण को हटा दिया है, तो भी आप इसे फिर से संक्रमित करने का जोखिम उठाते हैं यदि आपका बाहरी भंडारण पहले हमले में संक्रमित हो गया था।

अपने डेटा की सुरक्षा कैसे करें

अपनी बैकअप की गई फ़ाइलों को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हों तो अपने बाहरी संग्रहण माध्यम को अनप्लग्ड रखें।

इस तरह, भले ही आपके कंप्यूटर पर रैंसमवेयर या अन्य प्रकार के मैलवेयर द्वारा हमला किया गया हो, यह आपके बैकअप को प्रभावित नहीं करेगा। एक बार जब आप संक्रमण को हटा देते हैं, तो आपको केवल अपनी फ़ाइलों को बैक-अप से पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता होती है।

वैकल्पिक रूप से, आप क्लाउड सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं जो स्वचालित फ़ाइल बैक-अप प्रदान करती हैं। जबकि आपको इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए एक सुसंगत इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता हो सकती है, वे आम तौर पर पृष्ठभूमि में चलते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि आपकी फ़ाइलें लगातार अपडेट की जाती हैं। इसके अलावा, कई रैंसमवेयर सुरक्षा प्रदान करते हैं ताकि जब वे किसी हमले का पता लगाते हैं, तो वे स्वचालित रूप से अंतिम व्यवहार्य फ़ाइल संस्करण को सहेज लेते हैं, ताकि आप इसे बाद में पुनर्स्थापित कर सकें।

यदि आप बहुत सारे डेटा के साथ काम करते हैं, जैसे कि वीडियोग्राफर और एनिमेटर, तो आप नेटवर्क-अटैच्ड स्टोरेज (NAS) में निवेश करना चाह सकते हैं। यह सिस्टम आपके स्थानीय नेटवर्क के माध्यम से आपके कंप्यूटर से जुड़ता है। कुछ मॉडल अपने पीसी के साथ भी आते हैं और इनमें अंतर्निहित सुरक्षा प्रणालियां होती हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी फ़ाइलें सुरक्षित हैं, और आपके बैकअप संग्रहण के प्रभावित होने की संभावना नहीं है, भले ही आप पर हमला किया गया हो।

बैकअप को अपने कंप्यूटर से दूर रखें

जब भी आप अपने पीसी का बैकअप ले रहे हों, तो आपको इसे हमेशा ऐसे स्टोरेज डिवाइस में रखना चाहिए जो सीधे आपके कंप्यूटर से कनेक्ट न हो। आपका कंप्यूटर रैंसमवेयर, मैलवेयर और अन्य सभी प्रकार के हमलों के लिए प्राथमिक प्रवेश बिंदु है।

अपने बैक-अप को भौतिक रूप से डिस्कनेक्ट करके, आप उनकी अखंडता सुनिश्चित करने में मदद करते हैं। आखिरकार, यदि डिवाइस आपके कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं है, तो आपके पीसी पर हमला होने पर इसके प्रभावित होने की संभावना नहीं है। साथ ही, यदि कोई आपका लैपटॉप लेता है, तो कहीं और संग्रहीत बैकअप का अर्थ है कि आपके पास अभी भी आपके डेटा की एक प्रति है।

यदि आप महत्वपूर्ण, अमूल्य डेटा के साथ काम कर रहे हैं – जैसे कि जीवन में एक बार की घटना से तस्वीरें, शोध परिणामों को दोहराने में मुश्किल, या आपकी अंतिम थीसिस – तो आप इसे एक ऑफ-साइट स्थान पर भी स्टोर करना चाह सकते हैं। , जैसे आपका ईमेल इनबॉक्स या क्लाउड। तो कुछ भी हो, आप भरोसा कर सकते हैं कि आपके पास अभी भी आपके डेटा की एक प्रति है।

आखिरकार, जबकि कंप्यूटर उपकरण महंगे हो सकते हैं, इसमें मौजूद डेटा कहीं अधिक मूल्यवान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *