यदि आप चाहते हैं कि आपकी स्प्रैडशीट्स साफ-सुथरी दिखें, तो आपके पास सेल से टेक्स्ट स्पिलिंग नहीं हो सकता है, जिससे डेटा को पढ़ना मुश्किल हो जाता है। सौभाग्य से, एक्सेल ऑटोफिट फीचर के साथ आता है जो आपको कुछ क्लिक के साथ कॉलम की चौड़ाई या पंक्ति की ऊंचाई को समायोजित करने में मदद करता है।

इस लेख में, हम एक्सेल में कॉलम और रो को ऑटोफिट करने के तीन तरीकों से गुजरेंगे। इस तरह, आप वह पा सकते हैं जो आपकी कार्यशैली के अनुकूल हो। साथ ही, हम चर्चा करेंगे कि आप एक्सेल ऑटोफिट का उपयोग कब नहीं कर सकते हैं और इसके आसपास कैसे काम करना है।

1. AutoFit पर डबल-क्लिक करें

यह सबसे आसान तरीका है, और जब आप एक छोटी स्प्रैडशीट का संपादन कर रहे हैं और एकल कॉलम और पंक्तियों को स्वतः फ़िट करना चाहते हैं, तो यह बहुत अच्छा काम करता है, ताकि आप अपनी फ़ाइल को प्रिंट करने के लिए तैयार रख सकें।

बस कर्सर को किसी कॉलम या पंक्ति के किनारे पर होवर करें। कर्सर को टू-वे एरो में बदलना चाहिए। अब, अपने माउस या टचपैड लेफ्ट-की पर डबल-क्लिक करें।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस पद्धति का उपयोग करते हैं, यदि आपको एकाधिक कॉलम या पंक्तियों को स्वतः फ़िट करने की आवश्यकता है, तो उन्हें चुनने के लिए बस शीर्षलेखों पर क्लिक करें। संपूर्ण स्प्रैडशीट को स्वतः फ़िट करने के लिए, Ctrl+A दबाएं या सभी का चयन करें बटन पर क्लिक करें और कॉलम या पंक्ति सीमा पर डबल-क्लिक करें।

भले ही आपने सभी कक्षों का चयन किया हो और ऑटोफ़िट सुविधा का उपयोग किया हो, एक्सेल आपके द्वारा टाइप किए जाने पर कॉलम या पंक्तियों को समायोजित नहीं करेगा। जब आप उन्हें संपादित करना समाप्त कर लेंगे तो आपको कोशिकाओं को फिर से ऑटोफिट करना होगा।

2. ऑटोफ़िट के लिए एक्सेल रिबन का उपयोग करें

यदि आप मल्टी-डिस्प्ले सेटअप का उपयोग कर रहे हैं, तो संभवतः आप अपने मॉनिटर के बहुत करीब नहीं बैठे हैं, इसलिए आपको दो तरफा तीर देखने में मुश्किल हो सकती है। इस मामले में, आपको एक्सेल के रिबन से ऑटोफिट सुविधा का उपयोग करना चाहिए।

3. एक कीबोर्ड शॉर्टकट का प्रयोग करें

समय और प्रयास बचाने के लिए एक्सेल ऑटोफिट तक पहुंचने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करने की भी संभावना है। पिछली विधियों के समान, उन पंक्तियों या स्तंभों का चयन करें जिन्हें आप स्वतः फ़िट करना चाहते हैं। Alt+H दबाएं, फिर O दबाएं. अब, अगर आप किसी कॉलम की चौड़ाई को ऑटोफिट करना चाहते हैं, तो I दबाएं. किसी पंक्ति की ऊंचाई को ऑटोफिट करने के लिए, A दबाएं.

इस कीबोर्ड शॉर्टकट के काम करने के लिए, कुंजियों को एक साथ न दबाएं। यदि आप धीरे-धीरे उन्हें सही क्रम में दबाते हैं, तो आप देख सकते हैं कि प्रत्येक कुंजी दबाए जाने के बाद क्या होता है।

यहां तक ​​​​कि अगर आपको संपूर्ण कुंजी संयोजन याद नहीं है, तब भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि एक्सेल आपको उन कुंजियों को दिखाएगा जिन्हें आपको रिबन मेनू या टूल तक पहुंचने के लिए दबाने की आवश्यकता है।

जब आप AutoFit का उपयोग नहीं कर सकते हैं

Microsoft के अनुसार, आप मर्ज किए गए कक्षों वाली पंक्तियों या स्तंभों के लिए AutoFit सुविधा का उपयोग नहीं कर सकते। कॉलम की चौड़ाई और पंक्ति की ऊंचाई को मैन्युअल रूप से समायोजित करने के लिए एक त्वरित सुधार है। हालांकि, यदि आप एक बड़ी स्प्रैडशीट का संपादन कर रहे हैं, तो यह सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है।

सभी कक्षों का चयन करना और कक्षों को प्रारूपित करने के लिए एक्सेल टूल का उपयोग करना एक अधिक कुशल विकल्प है। होम टैब में, सेल मेनू पर जाएं और फ़ॉर्मेट > फ़ॉर्मेट सेल पर क्लिक करें। फिर, संरेखण टैब में, संक्षिप्त करने के लिए रैप या फ़िट टेक्स्ट चुनें और ठीक पर क्लिक करें।

अपने एक्सेल कौशल को अपग्रेड करें

कॉलम की चौड़ाई और पंक्ति की ऊंचाई को ऑटोफिट कैसे करना है, यह जानना बुनियादी एक्सेल कौशल में से एक है जो आपको डेटा को व्यवस्थित रखने में मदद करेगा।

सौभाग्य से, एक्सेल में अधिक उपकरण और विशेषताएं हैं जो आपको उबाऊ और दोहराए जाने वाले कार्यों को मैन्युअल रूप से पूरा करने से बचाएंगे। और कुछ बेहतरीन एक्सेल पाठ्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध हैं, इसलिए आप कुछ ही समय में एक उन्नत एक्सेल उपयोगकर्ता बन जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *