कई उपयोगकर्ता अक्सर विंडोज़ 11 के फ़ाइल एक्सप्लोरर ऐप के भीतर केवल बाईं माउस बटन दबाकर फ़ाइलों को खींच और छोड़ देंगे। जब आप किसी फ़ाइल को किसी भिन्न हार्ड ड्राइव स्थान पर खींचते हैं, तो फ़ाइल को स्थानांतरित करने के लिए डिफ़ॉल्ट क्रिया होती है। हालाँकि, किसी फ़ाइल को किसी भिन्न ड्राइव पर किसी फ़ोल्डर में खींचने से वह कॉपी हो जाएगी।

क्या आप Windows 11 में उस डिफ़ॉल्ट ड्रैग-एंड-ड्रॉप फ़ाइल क्रिया को बदलना चाहेंगे? यदि हां, तो अच्छी खबर यह है कि ड्रैग एंड ड्रॉप व्यवहार को आपकी पसंद के अनुसार कॉन्फ़िगर करने के लिए एक नहीं, बल्कि तीन अलग-अलग तरीके हैं। इस तरह आप विंडोज 11/10 में ड्रैग एंड ड्रॉप को रिप्लेस कर सकते हैं।

कुंजीपटल शॉर्टकट्स दबाकर ड्रैग-एंड-ड्रॉप फ़ाइल क्रियाओं को कैसे बदलें

विंडोज 11 में ड्रैग-एंड-ड्रॉप क्रियाओं की तिकड़ी के लिए तीन कीबोर्ड शॉर्टकट हैं जिन्हें आप उन्हें सक्रिय करने के लिए दबा सकते हैं। बाईं माउस बटन को दबाए रखते हुए आवश्यक कुंजी को दबाने से एक विशिष्ट फ़ाइल क्रिया सक्रिय हो जाएगी।

तो, उन कुंजियों के साथ कुछ फ़ाइलों को खींचने और छोड़ने का प्रयास करें। किसी फ़ाइल को खींचने के लिए, बायाँ-क्लिक करने से ठीक पहले, उनमें से किसी एक को दबाकर रखें। फ़ाइल तब आपके द्वारा दबाए गए क्रिया कुंजी के आधार पर गिर जाएगी।

रजिस्ट्री को संपादित करके ड्रैग-एंड-ड्रॉप फ़ाइल क्रियाओं को कैसे बदलें

यदि आप ड्रैग-एंड-ड्रॉप क्रिया को स्थायी रूप से पुन: कॉन्फ़िगर करना चाहते हैं, तो आपको कुछ कुंजियों में दो DefaultDropEffect DWORDS जोड़कर रजिस्ट्री को संशोधित करने की आवश्यकता होगी। फिर आप डिफ़ॉल्ट ड्रैग-एंड-ड्रॉप फ़ाइल व्यवहार को बदलने के लिए उन DWORDs के मानों को समायोजित कर सकते हैं। आप उस रजिस्ट्री ट्वीक को मैन्युअल रूप से इस तरह लागू कर सकते हैं।

AllFilesystemObjects रजिस्ट्री कुंजी के DefaultDropEffect DWORD के लिए चरण आठ से 10 तक दोहराएँ। सुनिश्चित करें कि आपने चरण नौ के लिए दर्ज किए गए मान डेटा बॉक्स में वही मान इनपुट किया है।

जब आप पूरा कर लें, तो AllFilesystemObjects और * कुंजियों दोनों में समान DefaultDropEffect DWORDs मिलान मानों के साथ होने चाहिए। रजिस्ट्री संपादक को बंद करें, और फ़ाइल एक्सप्लोरर की विंडो खोलें। फिर किसी फ़ाइल को किसी अन्य फ़ोल्डर में खींचने का प्रयास करें। जैसे ही आप इसे DWORD मानों के साथ कॉन्फ़िगर करेंगे, फ़ाइल गिर जाएगी।

आप दोनों DefaultDropEffect DWORDs के मानों को संशोधित करके ड्रैग-एंड-ड्रॉप क्रिया को नया रूप दे सकते हैं। मूल डिफ़ॉल्ट व्यवहार को पुनर्स्थापित करने के लिए, हटाएँ का चयन करने के लिए रजिस्ट्री संपादक में DefaultDropEffect DWORDs पर राइट-क्लिक करें।

Winaero Tweaker के साथ ड्रैग-एंड-ड्रॉप फ़ाइल क्रियाओं को कैसे बदलें

यदि आप मैन्युअल रूप से रजिस्ट्री को बदलना नहीं चाहते हैं, तो आप इसके बजाय Winaero Tweaker के साथ डिफ़ॉल्ट ड्रैग-एंड-ड्रॉप फ़ाइल व्यवहार को बदल सकते हैं।

वाइनरो ट्वीकर एक फ्रीवेयर प्रोग्राम है जो विंडोज 11 के संदर्भ मेनू, फाइल एक्सप्लोरर, बूट और लॉगिन, डेस्कटॉप और टास्कबार, और अनुकूलन विकल्पों के साथ एक ब्लॉक-ए-ब्लॉक है। इस प्रकार आप उस अनुकूलन सॉफ़्टवेयर के साथ ड्रैग एंड ड्रॉप को संशोधित कर सकते हैं।

Winaero Tweaker ने अब आपके द्वारा चुने गए ड्रैग-एंड-ड्रॉप विकल्प के लिए उपरोक्त रजिस्ट्री ट्वीक को लागू किया होगा। तो, आगे बढ़ो और फ़ाइल एक्सप्लोरर में कुछ ड्रैग एंड ड्रॉप का प्रयास करें। अब ड्रैग-एंड-ड्रॉपिंग फ़ाइलें हमेशा उन्हें कॉपी, स्थानांतरित या शॉर्टकट बनाती हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने इसे Winaero में कैसे कॉन्फ़िगर किया है।

आप आसानी से मूल डिफ़ॉल्ट ड्रैग-एंड-ड्रॉप क्रिया पर वापस जा सकते हैं। Winaero Tweaker के ड्रैग-एन-ड्रॉप एक्शन विकल्प के लिए बस सिस्टम डिफ़ॉल्ट रेडियो बटन का चयन करें। या आप उस विकल्प के लिए इस पृष्ठ को डिफ़ॉल्ट पर रीसेट करें पर क्लिक कर सकते हैं।

संयोग से, आप Winaero Tweaker की फ़ाइल एक्सप्लोरर श्रेणी में संबंधित ड्रैग-एन-ड्रॉप संवेदनशीलता विकल्प भी देख सकते हैं। वह विकल्प आपको चार पिक्सेल के डिफ़ॉल्ट मान के साथ ड्रैग-एंड-ड्रॉप माउस संवेदनशीलता को संशोधित करने में सक्षम बनाता है।

उस सेटिंग को बदलने के लिए, बाईं ओर साइडबार में ड्रैग-एन-ड्रॉप संवेदनशीलता का चयन करें। फिर उस विकल्प के लिए संवेदनशीलता बढ़ाने या घटाने के लिए मान बॉक्स के ऊपर या नीचे बटन पर क्लिक करें। उस सेटिंग को लागू करने के लिए आपको Winaero में अभी साइन आउट करें पर क्लिक करना होगा।

फ़ाइलों को अपने दिल की सामग्री में खींचें और छोड़ें

तो, यह है कि आप कैसे बदल सकते हैं कि विंडोज 11/10 में ड्रैग-एंड-ड्रॉप फ़ाइल क्रिया आपके लिए कैसे काम करती है। ड्रैगिंग और ड्रॉपिंग को कॉन्फ़िगर करने के लिए यह अपेक्षाकृत तेज़ और सीधा है कि ऊपर दी गई दूसरी और तीसरी विधियों के साथ आइटम्स के लिए हमेशा मूव, कॉपी या शॉर्टकट बनाएं। कोई भी क्रिया चुनें जिसे आप खींचना और छोड़ना पसंद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *