ईबुक किताबों के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण हैं जिन्हें आप अपने कंप्यूटर, टैबलेट, मोबाइल डिवाइस या किंडल पर पढ़ सकते हैं।

आप किसी भी रूप में एक ईबुक लिख सकते हैं—फिक्शन, नॉन-फिक्शन, या यहां तक ​​कि अपनी वेबसाइट पर आने वालों के लिए एक फ्रीबी भी बना सकते हैं। हालाँकि वहाँ बहुत सारे सॉफ़्टवेयर हैं जिनका उपयोग आप अपनी स्वयं की eBooks बनाने के लिए कर सकते हैं, Microsoft Word उपलब्ध सबसे आसान और फ्रीमियम विकल्पों में से एक है।

तो, आइए जानें कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करके ईबुक कैसे बनाई जाती है।

चरण 1: तैयार करें

इससे पहले कि आप एक ईबुक बनाने की बारीकियों में उतरें, आपको सबसे पहले यह तय करना चाहिए कि आपकी ईबुक किस बारे में होगी और आप इसे कैसे स्ट्रक्चर करना चाहते हैं। इससे बाकी डिजाइनिंग और राइटिंग पार्ट आसान हो जाएगा।

विषय: तय करें कि आप अपनी ईबुक किस विषय पर लिखना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए विषय का आपको पर्याप्त ज्ञान है।
शीर्षक: एक बार जब आप अपना विषय चुन लेते हैं, तो अपनी ईबुक के लिए एक सम्मोहक शीर्षक के साथ आएं।

लंबाई: सही लंबाई ढूँढना मुख्य रूप से विषय और लेखन में आपकी विशेषज्ञता पर निर्भर करता है। अगर आप पहली बार ईबुक बना रहे हैं, तो लंबाई कम रखने पर विचार करें। कई पृष्ठों से लेकर कुछ हज़ार शब्दों के बीच कुछ भी ठीक काम करेगा।

रूपरेखा: अंत में, जब सब कुछ तय हो जाए, तो अपनी ई-पुस्तक की रूपरेखा तैयार करें—उदाहरण के लिए, अध्याय, शीर्षक, उपशीर्षक, और यदि संभव हो तो, प्रत्येक अनुभाग में कुछ वाक्य यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह फिट बैठता है। इसके बारे में क्या होगा?

डिजाइनिंग वाले हिस्से पर जाने से पहले आप एक साधारण वर्ड डॉक्यूमेंट में पहला ड्राफ्ट भी बना सकते हैं।

चरण 2: कवर पेज बनाएं

अब जब आपके पास पहले से ही सही पुस्तक का शीर्षक तैयार है, तो आपको इसे डालने के लिए एक प्रभावशाली आवरण पृष्ठ की आवश्यकता है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अपनी ईबुक के लिए एक कवर पेज बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरण 3: एक अस्वीकरण/कॉपीराइट पृष्ठ जोड़ें

अपने पाठकों को यह बताने के लिए कि आपकी ई-पुस्तक कॉपीराइट बौद्धिक संपदा है, आपको एक कॉपीराइट पृष्ठ जोड़ना होगा। कॉपीराइट अस्वीकरण जोड़ने से आपको किसी भी कानूनी दायित्व से बचाने में मदद मिल सकती है।

अंत में, अपना कॉपीराइट अस्वीकरण लिखें।

चरण 4: सामग्री की एक सक्रिय तालिका डालें

विषय-सूची आपके पाठकों को शीघ्रता से स्कैन करने में सहायता करती है कि ई-पुस्तक किन विषयों को कवर करती है और वे इससे क्या प्राप्त करेंगे। Microsoft Word आपको दो अलग-अलग प्रकार की टेबल प्रदान करता है।

स्वचालित तालिका: यह सभी शीर्षकों को एक से तीन तक क्रम में प्रदर्शित करता है। ये तालिकाएँ दो अलग-अलग शीर्षकों के अंतर्गत उपलब्ध हैं: विषय-वस्तु और विषय-सूची। आप उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं, वे वही काम करेंगे। चूंकि वे स्वचालित हैं, आप जितने चाहें उतने शीर्षक दर्ज कर सकते हैं (H3 स्तर तक) और बस तालिका को अपडेट करें, यह स्वचालित रूप से संदर्भ में भर जाएगा।

मैनुअल टेबल: यदि आपकी ईबुक में उपशीर्षक के तीन से अधिक स्तर हैं, उदाहरण के लिए, H4, H5, H6, और इसी तरह, आप मैन्युअल तालिका का विकल्प चुन सकते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, आप इसमें मैन्युअल रूप से विवरण दर्ज कर सकते हैं।

चरण 5: शीर्षलेख और पाद लेख जोड़ें

ईबुक के अपने उद्देश्य के आधार पर, आप अपने हेडर और फुटर में अपनी कंपनी का नाम या वेबसाइट यूआरएल, पेज नंबर, या अधिक जोड़ सकते हैं।

अधिकांश ई-पुस्तकों के शीर्षक उनके शीर्षक पर लिखे होते हैं। इसे अपनी ईबुक में सम्मिलित करने के लिए, इन चरणों का पालन करें।

चरण 6: अपना ड्राफ्ट बनाएं

आप अपनी ईबुक के लिए आवश्यक अधिकांश स्वरूपण के साथ कर चुके हैं। अब, आप अपना ड्राफ्ट लिखना शुरू कर सकते हैं, या यदि आपने इसे पहले ही किसी अन्य दस्तावेज़ में बना लिया है, तो बस टेक्स्ट को कॉपी-पेस्ट करें।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सामग्री की स्वचालित तालिका आपके प्रत्येक शीर्षक को कवर करती है, उन्हें शीर्षक विकल्प से चुनें।

चूंकि यह एक ईबुक है, आप टेक्स्ट में हाइपरलिंक जोड़ सकते हैं और अपने पाठकों को यहां से किसी भी वेबसाइट या लैंडिंग पेज पर ले जा सकते हैं। हाइपरलिंक सम्मिलित करने के लिए, इन चरणों का पालन करें।

चरण 7: लेखक पृष्ठ जोड़ें

अपने लेखक पृष्ठ के साथ अपनी ईबुक समाप्त करना एक अच्छी मार्केटिंग तकनीक है।

तो, इस पेज पर एक अच्छा लेखक बायो और खुद का एक अच्छा हेडशॉट जोड़ें (अपना खुद का चित्र डालने के लिए, ऊपर बताए गए चरणों का पालन करें)। इसके अलावा, यदि आप इस क्षेत्र में कोई प्रस्ताव देते हैं, तो आप अपने सोशल मीडिया या वेबसाइट लिंक, अपने ईमेल पते का उपयोग कर सकते हैं या यहां तक ​​कि अपने उत्पादों या सेवाओं का प्रचार भी कर सकते हैं।

चरण 8: अपनी ईबुक को अंतिम रूप दें और निर्यात करें

अब जब आपकी ईबुक समाप्त हो गई है और आपने डिजाइन को अंतिम रूप दे दिया है, तो इसे बेहतर सटीकता के लिए संपादित और प्रूफरीड करें, और इसे अपने पाठकों के साथ साझा करने के लिए पीडीएफ के रूप में निर्यात करें।

अपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ईबुक को पीडीएफ में बदलने के लिए इन चरणों का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *