विंडोज फॉर्म विजुअल स्टूडियो में उपलब्ध एक ढांचा है जो आपको ग्राफिकल यूजर इंटरफेस की मदद से डेस्कटॉप एप्लिकेशन बनाने की अनुमति देता है। यह आपको बटन या लेबल जैसे विजेट्स को सीधे कैनवास पर क्लिक करने और खींचने की अनुमति देता है, और प्रत्येक विजेट के गुणों जैसे कि इसके फ़ॉन्ट-आकार, रंग या सीमा में हेरफेर करता है।

इस लेख में, एक साधारण सेल्सियस से फ़ारेनहाइट कनवर्टर का उपयोग एक उदाहरण के रूप में किया जाएगा, जो कि विंडोज फॉर्म एप्लिकेशन को कैसे सेट किया जाए, इसकी मूल बातें सीखने के लिए किया जाएगा। विजुअल स्टूडियो 2019 सामुदायिक संस्करण इस ट्यूटोरियल के लिए उपयोग किया जाने वाला संस्करण है।

प्रोजेक्ट के लिए एक नाम और स्थान जोड़ें, और अगला क्लिक करें। स्थान वह निर्देशिका है जहां कोड फ़ाइलें संग्रहीत की जाएंगी।

प्रोजेक्ट कैनवास में तत्वों को कैसे जोड़ें

कैनवास स्क्रीन के ऊपर-बाईं ओर सफेद क्षेत्र है। यदि आवश्यक हो तो उसका आकार बदलने के लिए कैनवास के नीचे, दाएं, या नीचे-दाएं बिंदुओं पर क्लिक करें और खींचें।

एप्लिकेशन का UI बनाने के लिए, कैनवास में बटन या टेक्स्ट बॉक्स जैसे विजेट जोड़ें।

कैनवास पर तीन लेबल वाले दो और टेक्स्ट बॉक्स खींचें (प्रत्येक टेक्स्ट बॉक्स के लिए दो लेबल, और एप्लिकेशन के शीर्ष पर शीर्षक के लिए एक लेबल)।

कैनवास पर प्रत्येक विजेट में उनके साथ जुड़े गुण होते हैं। विजुअल स्टूडियो के नीचे दाईं ओर प्रॉपर्टीज विंडो प्रदर्शित करने के लिए विजेट को हाइलाइट करें, जिसमें विजेट के सभी गुण सूचीबद्ध होते हैं। इन गुणों में हाइलाइट किए गए विजेट का टेक्स्ट, नाम, फ़ॉन्ट आकार, बॉर्डर या संरेखण शामिल हो सकता है।

कुछ समय के लिए, इन विजेट्स पर टेक्स्ट अभी भी लेबल1, लेबल2, या बटन1 कहता है। लेबल 1 विजेट का चयन करें और गुण विंडो में “सेल्सियस से फ़ारेनहाइट” कहने के लिए टेक्स्ट प्रॉपर्टी को संपादित करें। फ़ॉन्ट आकार को 22pt में बदलें।

ईवेंट को कैसे हैंडल करें और कोड-बैक में कोड कैसे लिखें

कैनवास पर मौजूद विजेट्स को ईवेंट से जोड़ा जा सकता है। ईवेंट में बटन क्लिक करना, टेक्स्ट बॉक्स के अंदर टेक्स्ट बदलना, या किसी विशेष रेडियो बटन का चयन करना शामिल हो सकता है। जब ये घटनाएं होती हैं, तो यह कोड-बैक में कोड के एक टुकड़े को ट्रिगर करने का कारण बन सकता है।

सी # विंडोज फॉर्म बनाते समय इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है। यदि आपने पहले से C# का उपयोग नहीं किया है, तो C# प्रोग्रामिंग सीखने के कई व्यावहारिक कारण हैं।

इस विशेष एप्लिकेशन के लिए, इस बटन को दबाए जाने पर चलाने के लिए कोड के एक खंड को ट्रिगर करने के लिए, गणना करें बटन में एक ईवेंट जोड़ें।

यह वह जगह है जहां आप वह कोड जोड़ेंगे जो सेल्सियस को फ़ारेनहाइट में गणना करेगा, और परिणाम को फ़ारेनहाइट टेक्स्ट बॉक्स में प्रदर्शित करेगा। ऐसा करने के लिए, आपको सेल्सियस टेक्स्ट बॉक्स से मान पढ़ने और परिणाम प्रदर्शित करने के लिए फ़ारेनहाइट टेक्स्ट बॉक्स को संशोधित करने में सक्षम होना चाहिए।

कैनवास पर वापस जाएं, और गुणों को फिर से संपादित करें जैसा कि पहले दिखाया गया है। इस बार, सेल्सियस और फ़ारेनहाइट टेक्स्ट बॉक्स दोनों के लिए नाम संपत्ति संपादित करें। कोड में टेक्स्ट बॉक्स को संदर्भित करने के लिए इन नामों का उपयोग किया जा सकता है।

celsiusValue चर अब उस मान को संग्रहीत करता है जिसे उपयोगकर्ता ने सेल्सियस टेक्स्ट बॉक्स में दर्ज किया था। सेल्सियस को फ़ारेनहाइट में बदलने का सूत्र (सेल्सियसवैल्यू * 9/5) + 32 है। इसलिए, परिणाम की गणना और फ़ारेनहाइट टेक्स्ट बॉक्स में संग्रहीत किया जा सकता है।

यदि प्रोग्राम रनटाइम पर धुंधला है, तो संभव है कि आपका एप्लिकेशन DPI से अवगत न हो। इससे स्केलिंग और समाधान संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इसे सक्षम करने की आवश्यकता होगी। आप हाई-डीपीआई मॉनिटर के लिए विंडोज 10 पर डिस्प्ले स्केलिंग को कॉन्फ़िगर करने के बारे में भी अधिक पढ़ सकते हैं।

इस परिवर्तन को प्रभावी करने के लिए, प्रोग्राम को फिर से चलाएँ। टूलबार के शीर्ष पर लाल स्टॉप बटन का चयन करें, फिर हरे रंग के प्ले बटन को फिर से चुनें।

निष्पादन योग्य फ़ाइल का उपयोग करके प्रोग्राम चलाना

यदि आप अपने प्रोग्राम को विजुअल स्टूडियो के माध्यम से नहीं चलाना चाहते हैं, तो प्रोग्राम के लिए एक स्टैंडअलोन निष्पादन योग्य फ़ाइल का उपयोग करें। यह स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है।

अपने विंडोज़ फॉर्म में और जोड़ना

आशा है कि अब आपको विंडोज फॉर्म एप्लिकेशन की मूल संरचना की बुनियादी समझ हो गई होगी। आप नए विजेट्स के साथ प्रयोग करके और विभिन्न अन्य विकासों में गहराई से गोता लगाकर अतिरिक्त विंडोज फॉर्म सुविधाओं की खोज जारी रख सकते हैं जिन्हें संभाला जा सकता है।

एक बार जब आप विंडोज फॉर्म से अधिक परिचित हो जाते हैं, तो आप अधिक जटिल एप्लिकेशन बनाना शुरू कर सकते हैं। आप विंडोज डेस्कटॉप पर एप्लिकेशन बनाने के कई अन्य तरीकों का भी पता लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *