जब माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 की घोषणा की, तो उन्होंने अमेज़ॅन ऐपस्टोर के माध्यम से एंड्रॉइड ऐप्स के लिए मूल समर्थन की घोषणा की। हालाँकि, जब OS को आखिरकार रिलीज़ किया गया, तो यह सुविधा कहीं नहीं मिली – उन्होंने कहा कि इसे भविष्य के अपडेट में जारी किया जाएगा। कुछ महीनों के बाद, उन्होंने अंततः एक अपडेट जारी किया जिसने उपयोगकर्ताओं को एंड्रॉइड मार्केटप्लेस डाउनलोड करने की अनुमति दी। अपडेट को Microsoft स्टोर पर Amazon Appstore को डाउनलोड करने योग्य बनाना चाहिए।

फिर भी, कुछ उपयोगकर्ता हैरान थे। ऐसा इसलिए है क्योंकि भले ही उन्होंने नवीनतम अपडेट इंस्टॉल किया हो, फिर भी वे इसे नहीं ढूंढ पा रहे हैं। तो, अमेज़ॅन के एंड्रॉइड मार्केटप्लेस को अपने पीसी पर प्रदर्शित करने के लिए आपको यहां क्या करना है।

1. सुनिश्चित करें कि आपका हार्डवेयर इसे चला सकता है

Amazon Appstore को स्थापित करने से पहले आपको कुछ न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। यदि आपके कंप्यूटर में ये विनिर्देश नहीं हैं, तो आप इसे Microsoft Store से डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

ये आवश्यकताएं विंडोज 11 की सिस्टम आवश्यकताओं से अलग हैं, इसलिए यदि आप ओएस चला सकते हैं, तो भी आपके पास एंड्रॉइड ऐप चलाने के लिए हार्डवेयर नहीं हो सकता है। ये ऐप स्टोर की आवश्यकताएं हैं।

यदि आप किसी हार्डवेयर आवश्यकता को पूरा नहीं करते हैं, तो आपको पहले अपने डिवाइस को अपग्रेड करना होगा। लेकिन अगर आपके पास सही वर्चुअल मशीन प्लेटफॉर्म नहीं है या आप सही देश में नहीं हैं, तो आप इसे अपने कंप्यूटर पर आसानी से बदल सकते हैं।

अपने हार्डवेयर विनिर्देशों की जांच करने के लिए, स्टार्ट बटन दबाएं, फिर सेटिंग्स पर क्लिक करें। सिस्टम के तहत, नीचे स्क्रॉल करें जब तक आपको इसके बारे में नहीं मिल जाता। आपको डिवाइस विनिर्देशों के तहत अपना प्रोसेसर, स्थापित रैम, सिस्टम प्रकार देखना चाहिए। इस बीच, आप विंडोज विनिर्देशों के तहत ओएस बिल्ड पा सकते हैं।

यदि आपका ओएस बिल्ड नवीनतम संस्करण नहीं है, तो आप सेटिंग विंडो में विंडोज अपडेट पर जाकर इसे अपडेट कर सकते हैं। एक बार जब आप वहां पहुंच जाएं, तो अपडेट की जांच करें पर क्लिक करें और आपका कंप्यूटर अपने आप अपडेट हो जाएगा।

यह जांचने के लिए कि क्या आपके पास एसएसडी है, सिस्टम पर वापस जाएं। वहां से, स्टोरेज> एडवांस्ड स्टोरेज सेटिंग्स पर क्लिक करें। दिखाई देने वाले मेनू में, डिस्क और वॉल्यूम चुनें। अपने उपलब्ध डिस्क को देखें और देखें कि क्या कोई SSD के रूप में चिह्नित है।

उसके बाद, आपको सेटिंग विंडो पर वापस जाना होगा, फिर समय और भाषा > भाषा और क्षेत्र चुनें। क्षेत्र के अंतर्गत, देश या क्षेत्र का चयन करें और ड्रॉपडाउन मेनू में संयुक्त राज्य का चयन करें। इसे पूरा करने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वर्चुअल मशीन प्लेटफॉर्म सक्षम है।

ऐसा करने के लिए, विंडोज की दबाएं और कंट्रोल पैनल टाइप करें। दिखाई देने वाले आइकन पर क्लिक करें। नियंत्रण कक्ष विंडो में, प्रोग्राम और सुविधाएँ खोलें। अगली विंडो में, Windows सुविधाओं को चालू या बंद करें पर क्लिक करें। फिर विंडोज फीचर्स दिखाई देंगे। वर्चुअल मशीन प्लेटफ़ॉर्म देखने तक नीचे स्क्रॉल करें। सुनिश्चित करें कि इसके आगे एक चेकमार्क है, और फिर ओके दबाएं।

यदि आप वर्चुअल मशीन प्लेटफ़ॉर्म विकल्प नहीं देख सकते हैं, तो इसे सक्षम करने के लिए Microsoft के विस्तृत निर्देश देखें।

अंत में, Microsoft Store के ऐप संस्करण की जाँच करें। आप अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करके और फिर ऐप सेटिंग चुनकर अपने ऐप के संस्करण की जांच कर सकते हैं। ऐप सेटिंग विंडो में, इस ऐप के बारे में देखें और संस्करण संख्या जांचें। यदि यह अपडेट नहीं है, तो बाएं कॉलम पर लाइब्रेरी आइकन पर जाएं और ऊपरी दाएं कोने पर अपडेट प्राप्त करें बटन पर क्लिक करें।

2. Microsoft Store से Amazon Appstore प्राप्त करें

एक बार जब आप जांच कर लें कि आपकी सभी सिस्टम आवश्यकताएं क्रम में हैं, तो यह अमेज़ॅन ऐपस्टोर डाउनलोड करने का समय है। Microsoft Store खोलें और फिर सर्च बार में Amazon Appstore टाइप करें। Amazon Appstore रिजल्ट पर क्लिक करें और फिर Install चुनें।

दिखाई देने वाली विंडो में, डाउनलोड पर क्लिक करें। यदि आप अपने कंप्यूटर में परिवर्तन करना चाहते हैं, तो एक उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण विंडो इस बात की पुष्टि करते हुए दिखाई दे सकती है। हाँ क्लिक करें। एक बार डाउनलोड समाप्त हो जाने के बाद, इसका उपयोग शुरू करने के लिए ओपन अमेज़न ऐपस्टोर पर क्लिक करें।

3. अपने अमेज़न खाते में लॉग इन करें

एक बार Amazon Appstore लोड हो जाने के बाद, आपको एक लॉगिन विंडो द्वारा बधाई दी जाएगी। अपने खाते में लॉग इन करें यदि आपके पास पहले से एक है; अन्यथा, एक नया अमेज़न खाता बनाएँ चुनें।

एक बार जब आप लॉग इन कर लेते हैं या अपना खाता बना लेते हैं, तो अब आप Amazon के ऐप मार्केटप्लेस में उपलब्ध सभी Android ऐप्स को डाउनलोड और इंस्टॉल करना शुरू कर सकते हैं।

हालाँकि, चूंकि यह अभी भी पूर्वावलोकन में है, आप केवल कुछ ऐप्स तक ही सीमित हैं। हालांकि, एक बार जब अमेज़ॅन माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर पूर्ण संस्करण जारी करता है, तो आप अपने पीसी पर वहां उपलब्ध सब कुछ स्थापित करने की उम्मीद कर सकते हैं।

4. Amazon Appstore पर ऐप इंस्टॉल करना

आप या तो इसे खोज सकते हैं या ऐप इंस्टॉल करने के लिए अमेज़ॅन की लाइब्रेरी ब्राउज़ कर सकते हैं। एक बार जब आप जो खोज रहे हैं वह मिल जाए, तो ऐप के पेज को देखने के लिए उस पर क्लिक करें। इसे अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल करने के लिए Get पर क्लिक करें। एक बार डाउनलोड और इंस्टॉल की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, इसे लॉन्च करने के लिए ओपन बटन पर क्लिक करें।

आप अपने द्वारा डाउनलोड किए गए ऐप्स को अपने स्टार्ट मेनू में Amazon Appstore पर भी पा सकते हैं। अपने डाउनलोड किए गए Android ऐप्स लॉन्च करने के लिए आपको Android Market खोलने की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *