क्या आपके पास एक ऐप के लिए एक से अधिक खाते हैं लेकिन आपका Android फ़ोन आपको केवल एक का उपयोग करने देगा? चिंता की कोई बात नहीं, कुछ एंड्रॉइड फोन में एक फीचर होता है जो आपको ऐप की कई कॉपी चलाने की सुविधा देता है। इस तरह, आप अपने पसंदीदा ऐप का डुप्लीकेट बना सकते हैं, उसमें अपना सेकेंडरी अकाउंट जोड़ सकते हैं, और इसका उपयोग ऐसे कर सकते हैं जैसे कि यह आपके फोन पर मूल ऐप हो।

आपको अपने इंस्टॉल किए गए ऐप्स के क्लोन बनाने के लिए किसी तृतीय-पक्ष ऐप की भी आवश्यकता नहीं है। अपने Android ऐप्स की नकल करने का तरीका यहां बताया गया है।

Android पर ऐप्स की एकाधिक प्रतियां चलाएं

यह स्पष्ट करने के लिए, किसी ऐप की कई प्रतियां बनाने की सुविधा केवल कुछ Android उपकरणों पर उपलब्ध है। आपको यह सुविधा सैमसंग, श्याओमी और वनप्लस फोन पर मिलनी चाहिए।

यदि आपके फ़ोन में यह सुविधा नहीं है, तब भी आप तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने Android ऐप्स के कई इंस्टेंस चला सकते हैं।

जबकि प्रत्येक निर्माता के पास फीचर के लिए अपना नाम होता है – इसे सैमसंग पर डुअल मैसेंजर कहा जाता है, उदाहरण के लिए – यह फोन के समान ही काम करता है।

आपका नया बनाया गया ऐप आपकी किसी भी मौजूदा सेटिंग को आगे नहीं बढ़ाएगा। यह आपको इस ऐप को मूल ऐप की तुलना में पूरी तरह से अलग तरीके से कस्टमाइज़ करने का मौका देता है।

अब आप क्लोन किए गए ऐप के साथ अपने द्वितीयक खाते का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।

Android क्लोन किए गए ऐप्स के लिए डेटा कहां सहेजता है?

आपका Android फ़ोन आपके क्लोन किए गए ऐप्स के डेटा को मूल ऐप्स के समान निर्देशिका में नहीं सहेजता है। हालाँकि, उस डेटा को खोजना बहुत कठिन नहीं होना चाहिए।

वनप्लस फोन पर, आपको अपने क्लोन किए गए ऐप्स का डेटा पैरेलल ऐप्स स्टोरेज सेक्शन में मिलेगा। आप Android फ़ाइल प्रबंधक का उपयोग करके इस संग्रहण तक पहुंच सकते हैं।

Android पर ऐप्स को डुप्लिकेट करने की सीमाएं क्या हैं?

क्लोनिंग ऐप्स की एक प्रमुख सीमा यह है कि आप अपने सभी Android ऐप्स को क्लोन नहीं कर सकते। Google Chrome जैसे कुछ ऐप्स हैं, जिनके लिए आप अभी तक डुप्लिकेट नहीं कर सकते हैं।

मूल रूप से, आप केवल उन्हीं ऐप्स को कॉपी कर सकते हैं जिन्हें आप Parallel Apps स्क्रीन पर देखते हैं। यदि कोई ऐप वहां सूचीबद्ध नहीं है, तो आप उसे कॉपी नहीं कर सकते।

आपका फ़ोन ऐप के डुप्लीकेट, साथ ही इसके सभी डेटा को हटा देगा। यह ऐप की मूल प्रति को प्रभावित नहीं करेगा। आप इसे वैसे ही इस्तेमाल करना जारी रख सकते हैं जैसे आप पहले से थे।

डुप्लीकेट Android ऐप्स में दोहरे खातों का उपयोग करना

किसी ऐप के एकाधिक इंस्टेंस चलाने से आप अपने फ़ोन पर उन ऐप्स के लिए एकाधिक खातों का उपयोग कर सकते हैं। अब आपके सिस्टम में इस सुविधा के साथ, आपको ऐप-क्लोनिंग टूल की तलाश में जाने की आवश्यकता नहीं है। जैसा कि ऊपर दिखाया गया है, अब आप अपने Android डिवाइस पर एक स्विच को चालू करके ऐसा कर सकते हैं।

आपकी सुरक्षा बढ़ाने सहित, ऐप्स को क्लोन करने के अन्य लाभ हैं। शेल्टर टूल के साथ, आप ऐप्स को अपने शेष सिस्टम से अलग रखने के लिए सैंडबॉक्स में चला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *