क्या आपने कभी उबंटू पर कमांड लाइन के माध्यम से पैकेज खोजते समय संघर्ष किया है? क्या आपने कभी ऐसे पैकेज खोजे हैं जिन्हें तत्काल अपग्रेड की आवश्यकता है? कभी आपने सोचा है कि क्या आप जिस पैकेज को डाउनलोड करना चाहते हैं वह इंस्टॉल करने के लिए उपलब्ध है, और क्या नवीनतम संस्करण सॉफ़्टवेयर रिपॉजिटरी में उपलब्ध है?

टर्मिनल के माध्यम से स्थानीय रिपॉजिटरी के अंदर स्थापित या अनइंस्टॉल किए गए पैकेजों की खोज करना शुरुआती उबंटू उपयोगकर्ताओं के लिए एक कठिन काम हो सकता है। यह लेख सभी और इसी तरह के कई सवालों के जवाब देता है। इसके अलावा, हम उबंटू पर पैकेज खोजने के वैकल्पिक तरीकों को भी कवर करेंगे और आपको एक उपयुक्त विधि खोजने में मदद करेंगे।

उपयुक्त कमांड का उपयोग करना

APT एक कमांड-लाइन पैकेज मैनेजर है जो उबंटू, लिनक्स मिंट और अन्य डेबियन-आधारित वितरणों पर पहले से इंस्टॉल आता है। उपयुक्त कमांड उपयुक्त-कैश और उपयुक्त-प्राप्त की कार्यक्षमता को जोड़ती है। यह उबंटू पर पैकेज और लिनक्स रिपॉजिटरी को स्थापित करने, हटाने, अपडेट करने और अपग्रेड करने के लिए जिम्मेदार है। हालाँकि, यह आपको संकुल खोजने की सुविधा भी देता है।

आप आउटपुट को फ़िल्टर करने और अपनी पसंद का पैकेज नाम प्राप्त करने के लिए उपरोक्त कमांड को grep के साथ पाइप कर सकते हैं।

केवल आपके सिस्टम पर संस्थापित संकुल को खोजने और प्रदर्शित करने के लिए –installed विकल्प के साथ उपयुक्त सूची कमांड का प्रयोग करें।

हालांकि, उपरोक्त आदेश पैकेज विवरण प्रदर्शित नहीं करते हैं। लिनक्स टर्मिनल में उपलब्ध पैकेज विवरण खोजने और प्रदर्शित करने में समर्पित कमांड apt-get-find और apt-show मदद करते हैं।

उपयुक्त खोज कमांड को बेहतर प्रारूप में पैकेज विवरण प्रदर्शित करने के लिए जाना जाता है। इस कमांड के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह उपयोगकर्ता को बताता है कि कोई पैकेज पहले से स्थापित है या नहीं, उपलब्ध संस्करणों और विवरण आदि के बारे में संक्षिप्त जानकारी के साथ।

उदाहरण के लिए, नीचे दिया गया कमांड सभी पैकेज नाम स्ट्रिंग्स और उनके विवरणों को खोजकर mysql पैकेज की तलाश करता है। इसलिए, यह उनके नाम और विवरण में उस पैकेज नाम स्ट्रिंग वाले पैकेजों की एक सूची देता है।

उपयुक्त शो कमांड दिए गए पैकेज नाम के बारे में अधिक विवरण प्रदर्शित करता है। पैकेज विवरण में इसके नवीनतम संस्करण रिलीज, निर्भरता, डाउनलोड आकार, भंडार जानकारी इत्यादि के बारे में विवरण शामिल हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कमांड एक सटीक पैकेज नाम देता है जैसे कि आपको उस पैकेज का अनुमान लगाने की आवश्यकता नहीं है जिसे आप ढूंढ रहे हैं। ,

उपयुक्त-कैश कमांड का उपयोग करना

apt-cache एक कमांड-लाइन उपयोगिता है जो स्थानीय पैकेज सूची से /var/lib/apt.

जब भी उपयोगकर्ता टर्मिनल में उपयुक्त अपडेट कमांड चलाता है तो सिस्टम इन फाइलों को अपडेट करता है। इसलिए, जब भी उपयोगकर्ता कमांड का उपयोग करके किसी पैकेज की खोज करता है, तो उसे रिपॉजिटरी से जानकारी प्राप्त करने के लिए नेटवर्क तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं होती है।

यह उपयुक्त का एक पुराना संस्करण है जिसे आप खोज के साथ उपयोग कर सकते हैं और पैकेज खोजने के लिए विकल्प दिखा सकते हैं।

आप उपरोक्त आदेश को grep उपयोगिता के साथ पाइप कर सकते हैं और केस संवेदनशीलता को अनदेखा करने और पैकेज लाने के लिए -i ध्वज का उपयोग कर सकते हैं।

आप देख सकते हैं कि apt-cache search और apt-cache show पैकेज सूचना प्रदर्शन के संदर्भ में उपयुक्त खोज और प्रदर्शन विधियों के समान हैं। हालाँकि, डेटा प्रतिनिधित्व के संदर्भ में apt-cache और apt काफी भिन्न हैं।

क्षमता का प्रयोग करें

एप्टीट्यूड एपीटी पैकेज मैनेजर के लिए एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस है। इंटरफ़ेस उपयोगकर्ताओं को अंतःक्रियात्मक रूप से संकुल को स्थापित करने, हटाने और अपग्रेड करने के लिए चुनने की अनुमति देता है। नए उपयोगकर्ता इसे विंडोज़ में कंट्रोल पैनल के भीतर प्रोग्राम्स और फीचर्स विकल्प के समान पा सकते हैं।

योग्यता एक कमांड-लाइन इंटरफ़ेस प्रदान करती है जो उपयुक्त-प्राप्त या उपयुक्त-प्राप्त उपयोगिताओं के समान तर्कों का अनुकरण करती है। इसलिए, यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाजनक है जो लिनक्स पर कमांड-लाइन कार्यों को करने के लिए ग्राफिकल या इंटरेक्टिव इंटरफ़ेस रखना पसंद करते हैं। एप्टीट्यूड आमतौर पर अधिकांश उबंटू या डेबियन-आधारित वितरणों में डिफ़ॉल्ट रूप से उपलब्ध होता है।

टर्मिनल के चारों ओर घूमने के लिए Ctrl+T दबाएं। एप्टीट्यूड जीयूआई के माध्यम से नेविगेट करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें। सर्च टैब पर जाएं और ब्राउज प्रॉम्प्ट लॉन्च करने के लिए FIND चुनें या / दबाएं और सर्च करने के लिए पैकेज का नाम टाइप करें।

उबंटू में सॉफ्टवेयर पैकेज की खोज करना

यह आलेख उन सभी मुख्य उपकरणों को शामिल करता है जिनका उपयोग आप उबंटू और डेबियन-आधारित सिस्टम पर स्थापित या अनइंस्टॉल किए गए पैकेजों को खोजने के लिए कर सकते हैं। यह यह भी दिखाता है कि किसी एकल कीवर्ड का उपयोग करके पैकेज की खोज कैसे करें या ऐसे सॉफ़्टवेयर/प्रोग्राम खोजें जिन्हें अपग्रेड की आवश्यकता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, इन उपकरणों के बीच मुख्य अंतर उनके आउटपुट में है। साथ ही, कवर किए गए टूल पैकेज खोजने में बहुत सहायक होते हैं जब आप नाम या उनके उपयोग को ठीक से नहीं जानते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *