आपके हाथ में स्नातक डिप्लोमा होने से पहले करियर पथ चुनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। यह आपकी उच्च शिक्षा यात्रा शुरू करने से पहले ही शुरू हो जाता है।

अनुसंधान, कोचिंग, साक्षात्कार, इंटर्नशिप और नेटवर्किंग जैसे कई चरण हैं, इससे पहले कि आप सही करियर पथ चुनने में आपकी सहायता के लिए एक उपयुक्त शैक्षिक पाठ्यक्रम पर समझौता कर सकें। छह चरणों में अपनी करियर खोज का पता लगाने में आपकी सहायता करने के लिए यहां एक त्वरित मार्गदर्शिका दी गई है।

1. सेल्फ असेसमेंट और करियर एप्टीट्यूड टेस्ट

हम सभी को अद्वितीय, जन्मजात कौशल के साथ उपहार में दिया जाता है जो हमें विशेष कैरियर क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करेगा यदि हम अपना दिमाग और प्रयास इसके लिए करते हैं। यदि आप इन प्रतिभाओं की पहचान करने के लिए कुछ स्व-मूल्यांकन और करियर योग्यता परीक्षण लेते हैं तो यह मदद करेगा। आप अपनी प्राकृतिक क्षमताओं और वे किस करियर के अनुकूल हैं, इसके बारे में अधिक जान सकते हैं।

यह आपको ऐसे शैक्षिक पाठ्यक्रमों में शून्य करने में मदद करेगा जो आपके प्राकृतिक कौशल को जोड़ते हैं और बढ़ाते हैं और लाइन के नीचे आपके करियर विकल्पों को और आसान बनाते हैं। आरंभ करने के लिए आप शिक्षा योजनाकार की मदद ले सकते हैं।

संयुक्त राज्य में लगभग हर राज्य में एक आधिकारिक, सरकार द्वारा प्रायोजित कैरियर अनुसंधान और नियोजन वेबसाइट है जो छात्रों को कैरियर विकल्प, शैक्षिक संसाधन और बहुत कुछ तलाशने में मदद करती है।

आप वाशिंगटन स्थित वर्कफोर्स ट्रेनिंग एंड एजुकेशन कोऑर्डिनेटिंग बोर्ड, मिनेसोटा स्थित माई एमएन करियर, लर्न मोर इंडियाना, और बहुत कुछ जैसे मुफ्त संसाधनों को खोजने के लिए “स्टेट नेम + करियर रिसर्च” भी खोज सकते हैं।

2. एक ऐसे करियर की पहचान करें जो आपकी रुचियों और कौशल के अनुकूल हो

एक बार जब आप अपने योग्यता परीक्षा परिणाम हाथ में ले लेते हैं, तो यह ऐसे करियर को देखने का समय है जो आपकी रुचियों के अनुरूप हों और जिन्हें सफल होने के लिए आपके विशेष कौशल की आवश्यकता हो। इस दोहरे कदम में व्यापक शोध और करियर कोच मेंटरशिप शामिल है, जो सबसे अनुकूल करियर पथों पर शून्य करने का आसान तरीका प्रदान करता है।

अनुसंधान और जानकारी इकट्ठा करें

सबसे विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी एकत्र करने के लिए कुछ इंटरनेट शोध युक्तियों के साथ अपने खोजी कौशल को बढ़ाएं। लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को रिसर्च टूल्स के रूप में इस्तेमाल करना सीखें, और अपनी योग्यता के लिए सबसे उपयुक्त जॉब प्रोफाइल को सूचीबद्ध करें।

वास्तव में, यदि आप किसी विशेष क्षेत्र में करियर पथ पर शोध करना चाहते हैं, तो मॉन्स्टर, जिपरिक्रूटर आदि जैसे हायरिंग प्लेटफॉर्म में बहुत अधिक मूल्यवान डेटा और जानकारी होती है।

करियर कोच से सलाह लें

एक पेशेवर करियर कोच आपको विभिन्न करियर पथों के उतार-चढ़ाव के माध्यम से चलने में सक्षम होगा और आपको अपने चुने हुए क्षेत्र के पहलुओं पर शिक्षित करेगा जिससे आप पहले अनजान थे। वे अनुभव, नई अंतर्दृष्टि और एक तटस्थ परिप्रेक्ष्य लाते हैं क्योंकि वे इस महत्वपूर्ण निर्णय लेने की प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करते हैं।

आप स्थानीय करियर कोच से परामर्श करना चुन सकते हैं या अपने शैक्षणिक संस्थान द्वारा प्रदान किए गए करियर काउंसलर के साथ अपने विकल्पों पर चर्चा कर सकते हैं। आप मुफ्त और प्रीमियम ऑनलाइन वेबसाइटों के माध्यम से भी बेहतरीन करियर सलाह प्राप्त कर सकते हैं जो आपको करियर की खोज की प्रक्रिया के माध्यम से चलने के लिए सलाहकार प्रदान करती हैं।

3. सूचनात्मक साक्षात्कार आयोजित करें

एक कदम आगे जाकर और अपनी पसंद के उद्योग में काम करने वाले लोगों का साक्षात्कार करके अपनी करियर खोज प्रक्रिया में पांच सितारे जोड़ें। जिन कंपनियों और प्रोफाइल के लिए आप काम करना चाहते हैं, वे करियर के दायरे, कार्य-जीवन संतुलन, दिन-प्रतिदिन के संचालन और क्षेत्र में काम करने के बारे में सबसे अद्यतित जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

आपको सही करियर चुनने में मदद करने के अलावा सूचनात्मक साक्षात्कार के कई लाभ हैं। साक्षात्कार के लिए सही उम्मीदवारों को खोजने के लिए आपको नौकरी चाहने वालों के लिए लिंक्डइन समूह जैसे सही सोशल मीडिया समूहों में शामिल होना होगा।

एक बार जब आपके पास सही उम्मीदवार हो, तो अपने साक्षात्कार अनुरोध भेजें, साक्षात्कार सेट करें, और येल, यूसी बर्कले और हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू जैसे संस्थानों द्वारा प्रदान किए गए सूचनात्मक साक्षात्कार के बारे में मुफ्त संसाधनों की जांच करें ताकि इसे एक सफल उद्यम बनाया जा सके। .

4. इंटर्नशिप, स्वयंसेवा और ग्रीष्मकालीन नौकरियां

करियर को अंतिम रूप देने से पहले अनुभव प्राप्त करना किसी डिश को ऑर्डर करने से पहले उसे चखने जैसा है। आप इंटर्नशिप खोजने के लिए सर्वोत्तम वेबसाइटों की जांच कर सकते हैं, सोशल मीडिया नेटवर्क का पता लगा सकते हैं, और इंटर्नशिप के अवसरों को खोजने के लिए स्थानीय रूप से पूछताछ कर सकते हैं जहां आप अपने चुने हुए क्षेत्र में काम कर रहे पेशेवरों को देख सकते हैं।

आप उन कंपनियों या स्थानों की मदद करने के लिए स्वेच्छा से काम कर सकते हैं, जो आदर्श नहीं हैं, तो आपकी आदर्श नौकरियों से सटे हैं, ताकि आप करीब से किए जा रहे काम का निरीक्षण कर सकें। स्वयंसेवी कार्य शुरू करने और आवेदन करने के अवसर खोजने के लिए Google वेबसाइटें।

ग्रीष्मकालीन नौकरियां भी उद्योग में लोगों के साथ नेटवर्किंग का एक अच्छा तरीका है। हालांकि अस्थायी और कम वेतन वाला, वे आपके चुने हुए करियर में काम के माहौल के अभ्यस्त होने में आपकी मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *