जूम यूजर्स ने अक्सर तेज इंटरनेट कनेक्शन के साथ भी ऐप का उपयोग करने या इसके वेब क्लाइंट के माध्यम से मीटिंग में भाग लेने में परेशानी होने की सूचना दी है।

विशिष्ट मुद्दों में वीडियो कॉन्फ्रेंस के बीच में वीडियो की गुणवत्ता में गिरावट, वीडियो प्लेबैक सामान्य से पिछड़ जाना और बिना किसी कारण के स्क्रीन शेयरिंग का अनुत्तरदायी होना शामिल है।

आमतौर पर, ऐसा तब होता है जब आपका सिस्टम उच्च रीयल-टाइम प्रोसेसिंग को संभालने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली नहीं होता है। कुछ उपयोगकर्ताओं ने उच्च CPU उपयोग से संबंधित त्रुटियों की भी सूचना दी है, जिससे उनकी मीटिंग की गुणवत्ता बिगड़ गई है।

यदि आप भी इसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो हम विंडोज़ पर इसे ठीक करने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ सुधारों को शामिल करेंगे।

क्या आप ज़ूम वेब क्लाइंट के साथ इस समस्या का सामना कर रहे हैं?

यदि आप लगातार उच्च CPU उपयोग का अनुभव करते हैं या ज़ूम के वेब क्लाइंट का उपयोग करते समय संबंधित त्रुटि प्राप्त करते हैं, तो यह एक ब्राउज़र-स्तरीय समस्या हो सकती है, और लेख में चर्चा की जाने वाली आगामी सुधार बहुत मददगार नहीं हो सकते हैं। .

ब्राउज़र-स्तरीय समस्याओं को हल करने के लिए, Chrome को डिस्क स्थान का कम उपयोग करने के तरीके के बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें। यदि आप किसी अन्य ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं, तो उचित परिवर्तन करके इसके CPU उपयोग को संतुलित करें।

ज़ूम डेस्कटॉप एप्लिकेशन पर CPU खपत को कम करने के लिए, निम्नलिखित सुधार करें।

1. सुनिश्चित करें कि ज़ूम अपराधी है

सुनिश्चित करें कि कोई भी ग्राफिक्स-गहन एप्लिकेशन या कार्य समवर्ती रूप से नहीं चल रहे हैं, जिसमें ज़ूम सीपीयू ले रहा है। विंडोज टास्क मैनेजर पता लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

इस प्रकार, निचले-बाएँ कोने में स्टार्ट बटन पर राइट-क्लिक करें और टास्क मैनेजर पर जाएँ। उन कार्यों पर ध्यान दें जो प्रतिशत के संदर्भ में CPU उपयोग में सबसे अधिक योगदान करते हैं। समानांतर में चल रही अन्य सभी प्रक्रियाओं को बंद करने पर विचार करें यदि आप पाते हैं कि कोई भी कार्य महत्वपूर्ण रूप से बहुत अधिक CPU का उपयोग नहीं कर रहा है, लेकिन कई ऐप्स एक छोटे से हिस्से को खा रहे हैं।

आपकी सहमति के बिना चलने वाली पृष्ठभूमि प्रक्रियाओं से सावधान रहें और बंद करें। किसी कार्य को समाप्त करने के लिए, प्रक्रिया पर राइट-क्लिक करें और कार्य समाप्त करें चुनें। देखें कि क्या यह CPU उपयोग को कम करने में मदद करता है।

यदि हर दूसरी प्रक्रिया को बंद करने से CPU उपयोग को कम करने में मदद नहीं मिलती है या ज़ूम अन्य सभी प्रक्रियाओं को प्रतिशत में लेता है, तो समस्या ऐप के साथ है और आगे की जांच की आवश्यकता है।

2. ज़ूम की सेटिंग्स को ट्वीक करें

यदि ज़ूम ऐप समस्या का कारण बनता है तो अगला कदम सीपीयू की खपत को कम करने के लिए ज़ूम सेटिंग्स को बदलना होना चाहिए। ज़ूम सेटिंग्स तक पहुँचने के लिए, ऊपरी-दाएँ कोने में अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करें और सेटिंग में जाएँ।

साथ ही, वीडियो सेटिंग पृष्ठ के निचले भाग में उन्नत विकल्प पर क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि सभी तीन बॉक्स यूज़ हार्डवेयर एक्सेलेरेशन में चेक किए गए हैं क्योंकि वे सभी CPU उपयोग को कम करने में योगदान करते हैं।

शेयर स्क्रीन की उन्नत सेटिंग्स में, सुनिश्चित करें कि उपयोग हार्डवेयर त्वरण के लिए सभी तीन बॉक्स चेक किए गए हैं। इसके अतिरिक्त, यह देखने के लिए कि क्या आपके स्क्रीन शेयरिंग फ्रेम दर को सीमित करने से कोई प्रभाव पड़ता है, FPS के विभिन्न मूल्यों का प्रयास करें।

बाद में, ज़ूम ऐप्स सेटिंग में जाएं और स्थानीय ऐप डेटा और कुकीज़ को साफ़ करने के लिए साफ़ करें बटन दबाएं।

यदि आप वर्चुअल पृष्ठभूमि, वीडियो फ़िल्टर या अवतार का उपयोग कर रहे हैं, तो पृष्ठभूमि और प्रभाव सेटिंग में से कोई नहीं चुनें।

ये सभी परिवर्तन वास्तव में CPU खपत को कम करेंगे। यदि नहीं, तो समस्या कहीं और है। यदि ऐसा है, तो नीचे दिए गए सुधारों को लागू करते रहें।

3. जूम एप अपडेट करें

पुराने ज़ूम संस्करण का उपयोग करने से आवश्यकता से अधिक संसाधनों की खपत हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप उच्च CPU उपयोग हो सकता है। नतीजतन, ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई भी बदलाव करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए ऐप को अपडेट करें कि कोई छिपी हुई बग या इंस्टॉलेशन के साथ कोई समस्या नहीं है।

ज़ूम स्वचालित रूप से उपलब्ध अपडेट की जांच करेगा, ऐप को उसके नवीनतम संस्करण में अपडेट करेगा। यदि इसे पहले ही अपडेट किया जा चुका है, तो ओएस-साइड में कुछ बदलाव करने का समय आ गया है।

4. अपने ग्राफिक्स ड्राइवर को अपडेट करें

यदि आप केवल वीडियो कॉल में संचार करते समय उच्च CPU उपयोग का अनुभव कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपका ग्राफ़िक्स कार्ड ग्राफ़िक्स को ठीक से संसाधित नहीं कर रहा हो। ड्राइवर का हस्तक्षेप भी उच्च CPU खपत का कारण बन सकता है। इसलिए, ग्राफिक्स ड्राइवर को अपडेट करना अनिवार्य हो जाता है।

यदि आपने इसे पहले कभी नहीं किया है, तो ग्राफिक्स ड्राइवर को ठीक से अपडेट करने के तरीके के बारे में हमारे पास एक गाइड है।

5. एक एसएफसी स्कैन चलाएं

एक सिस्टम फाइल चेकर सबसे अच्छे टूल में से एक है जो विंडोज आपके कंप्यूटर पर भ्रष्ट फाइलों को देखने और उन्हें ठीक करने के लिए पेश करता है। SFC स्कैन चलाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कोई भ्रष्ट ज़ूम फ़ाइल नहीं है जो ज़ूम के प्रसंस्करण को असामान्य रूप से रोक रही हो, जिससे निपटने के लिए अधिक CPU शक्ति की आवश्यकता हो।

सभी फाइलों तक विशेष पहुंच सुनिश्चित करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट को एक व्यवस्थापक के रूप में चलाया जाना चाहिए। अन्यथा, स्कैन नहीं चलेगा।

यदि एसएफसी स्कैन एक साफ परिणाम देता है, तो समस्या कहीं और है। यदि यह किसी त्रुटि की रिपोर्ट करता है, तो इसे ठीक करना सुनिश्चित करें यदि यह ज़ूम ऐप से संबंधित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *