जब लोग गेमिंग के बारे में सोचते हैं, तो लिनक्स पहला ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है जो दिमाग में आता है। अधिकांश उपभोक्ता बाजार अभी भी विंडोज का उपयोग करता है, जहां ज्यादातर गेम खेले जाते हैं।

लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि आप Linux पर गेम नहीं खेल सकते हैं? निश्चित रूप से नहीं! कोशिश करने के लिए यहां पांच लिनक्स गेमिंग डिस्ट्रो हैं।

लिनक्स गेमिंग डिस्ट्रोस पर रेडिट गलत है

Reddit पर काफी मात्रा में ज्ञान पाया जा सकता है। लेकिन जब सर्वश्रेष्ठ लिनक्स गेमिंग डिस्ट्रो को हाइलाइट करने की बात आती है, तो रेडिट गलत है।

सामान्य दृष्टिकोण यह है कि लिनक्स गेमिंग उबंटू, या किसी अन्य मानक डिस्ट्रो के साथ सबसे अच्छा हासिल किया जाता है। लेकिन यह इस तथ्य को नकारता है कि यदि आप विशेष रूप से लिनक्स पर गेमिंग के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम की तलाश कर रहे हैं, तो आप कॉन्फ़िगरेशन के साथ गड़बड़ नहीं करना चाहते हैं और वाइन स्थापित करना चाहते हैं।

अधिक जानने के लिए पढ़ें और अपना Linux गेमिंग डिस्ट्रो चुनें।

1. स्टीमोस – सबसे लोकप्रिय लिनक्स गेमिंग डिस्ट्रो

जब लोग समर्पित लिनक्स गेमिंग डिस्ट्रो के बारे में सोचते हैं, तो स्टीमोस आमतौर पर कोशिश करने वाला पहला व्यक्ति होता है।

दोनों बिल्ड एक सहज यूजर इंटरफेस के साथ एक कंसोल गेमिंग अनुभव प्रदान करते हैं जो आपको कुछ क्लिक के साथ गेम शुरू करने में सक्षम बनाता है।

लैपटॉप और डेस्कटॉप के लिए, स्टीमोस आपके सिस्टम संसाधनों को आपके द्वारा खेले जा रहे गेम के लिए अनुकूलित करता है, जैसा कि एक विशिष्ट डेस्कटॉप ओएस में पृष्ठभूमि कार्यों के विपरीत होता है।

यह Intel AMD 64-बिट CPU, कम से कम 4GB RAM और 200GB से अधिक डिस्क स्थान वाले सिस्टम के लिए उपयुक्त है। सिस्टम में इंटेल ग्राफिक्स, एक एनवीडिया ग्राफिक्स कार्ड, या एक एएमडी (राडेन 8500 या बाद में) जीपीयू भी होना चाहिए।

स्थापना के बाद, स्टीमोस लिनक्स गेमिंग डिस्ट्रो स्टीम पर उपलब्ध किसी भी लिनक्स गेम तक पहुंच प्रदान करता है। डेस्कटॉप मोड से स्टीमोस चलाने वाले कंप्यूटर में थर्ड पार्टी गेम्स जोड़े जा सकते हैं। इसमें Minecraft, या यहां तक ​​कि एक एमुलेटर के माध्यम से सुपर निन्टेंडो या Wii U गेम खेलना शामिल है।

आप स्टीमोस को किसी भी गेम कंट्रोलर, स्टीम कंट्रोलर (यदि आप एक पा सकते हैं), या यहां तक ​​कि एक कीबोर्ड और माउस के साथ नियंत्रित कर सकते हैं।

स्टीमोस की कुछ न्यूनतम न्यूनतम आवश्यकताएं हैं, लेकिन यदि आप कुछ अधिक मांग वाले खिताब खेलने की उम्मीद कर रहे हैं, तो यह बहुत जरूरी है। स्टीम इन-होम स्ट्रीमिंग का विकल्प भी है, जो आपको अपने नेटवर्क पर किसी भी अन्य मशीन से गेम इंस्टॉल करने और खेलने की अनुमति देता है जो उसी स्टीम खाते में लॉग इन है!

इस बीच, यदि आप लिनक्स पर अपनी स्टीम लाइब्रेरी का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप किसी भी लिनक्स डिस्ट्रो पर स्टीम स्थापित कर सकते हैं।

2. फेडोरा गेम्स स्पिन

फेडोरा प्रोजेक्ट कई स्पिन-ऑफ, वितरण के वैकल्पिक संस्करण तैयार करता है जो एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए उपकरण और घटकों की पेशकश करता है। उदाहरण के लिए फेडोरा आमतौर पर गनोम डेस्कटॉप के साथ जहाज करता है, लेकिन अगर आप केडीई या एक्सएफसीई पसंद करते हैं, तो उनमें से प्रत्येक के लिए फेडोरा स्पिन हैं।

फेडोरा गेम्स स्पिन उपलब्ध सर्वोत्तम लिनक्स गेमिंग डिस्ट्रोस में से एक है और विभिन्न प्रकार के गेम और शैलियों के साथ जहाज है। यह छवि के विशाल 3.9GB आकार का कारण है। इसके पीछे तर्क यह है कि यह कई गेमों को समाहित करने के लिए काफी बड़ा है लेकिन एक डीवीडी पर फिट होने के लिए काफी छोटा है। आप फेडोरा गेम को लाइव सीडी के रूप में उपयोग कर सकते हैं और अपनी प्रगति और उच्च स्कोर को ध्यान में रखते हुए अन्य लोगों के कंप्यूटर पर अपने गेम खेल सकते हैं।

फेडोरा गेम्स स्पिन को स्थापित करने के लिए, आपको 2GHz डुअल-कोर प्रोसेसर या तेज के साथ 2GB RAM वाले पीसी या लैपटॉप की आवश्यकता होगी। आपके HDD/SSD में कम से कम 15GB का खाली डिस्क स्थान होना चाहिए।

फेडोरा गेम्स स्पिन के साथ विभिन्न खेलों को शिप करता है। इनमें से कई लोकप्रिय शीर्षकों के लिए ओपन सोर्स श्रद्धांजलि हैं, जैसे कि एक्सट्रीम टक्स रेसर (मारियो कार्ट के समान), फ्रीसिव (सभ्यता का एक मुक्त संस्करण), हेडगेवार (वर्म के विपरीत नहीं) और कई अन्य।

3. लक्का ओएस – सर्वश्रेष्ठ लिनक्स रेट्रो गेमिंग डिस्ट्रो

यदि आप लिनक्स पीसी के लिए एक रेट्रो गेमिंग डिस्ट्रो की तलाश कर रहे हैं, तो लक्का शुरू करने का स्थान है।

यह हल्का लिनक्स वितरण किसी भी कंप्यूटर को एक पूर्ण विकसित रेट्रो गेमिंग सिस्टम में बदल देगा। इसे लैपटॉप, पुरानी नेटबुक, पुराने पीसी, यहां तक ​​कि रास्पबेरी पाई पर भी इंस्टॉल किया जा सकता है। लक्का को स्थापित करने के लिए हमारा गाइड आपको दिखाएगा कि कैसे आरंभ किया जाए।

लक्का विभिन्न प्रकार के कंसोल का अनुकरण करता है, रेट्रोआर्च के सुरुचिपूर्ण फ्रंट एंड के तहत अनुकरणकर्ताओं को एकजुट करता है। कॉपीराइट कारणों से, लक्का बिना किसी गेम के प्रीइंस्टॉल्ड शिप करता है, इसलिए आपको या तो गेम की आईएसओ इमेज की कानूनी प्रतियां या पहले से संकलित आर्केड गेम्स की रोम फाइलों की कानूनी प्रतियां प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

यह रेट्रो गेमिंग लिनक्स डिस्ट्रो दो-खिलाड़ी और मल्टीप्लेयर के साथ-साथ नेटप्ले के माध्यम से “सेवस्टेट्स” का समर्थन करता है। ये ऐसे गेम हैं जिनमें पहले सेव फंक्शनलिटी नहीं थी जो अब सेव से लाभ उठा सकते हैं। यहां एक रिवाइंड फीचर भी है जो आपको खेल में मरने से पहले के समय में वापस जाने की अनुमति देगा, और उस छलांग को फिर से याद करने की कोशिश करेगा।

लक्का एक बेहतरीन आउट-ऑफ-द-बॉक्स अनुभव प्रदान करता है और कई जॉयपैड कॉन्फ़िगरेशन के साथ पूर्व-कॉन्फ़िगर किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *