आप कितनी बार अपने आप से कहते हैं, “मुझे बस अपने फोन पर एक नज़र डालने दो,” और फिर एक घंटे बाद, नवीनतम हॉट तकनीक का आनंद लेते हुए अपने आप को एक ट्विटर खरगोश छेद के नीचे पाते हैं?

इस अनुत्पादक आदत के बारे में सबसे अधिक परेशान करने वाली बात यह है कि आप अपनी स्क्रीन को घूरने में कितना समय बिताते हैं और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिनकी आपको परवाह भी नहीं है।

यदि आप अपने स्क्रीन समय को सीमित करने का प्रयास कर रहे हैं, तो यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको अपना फ़ोन अधिक बार बंद करने के लिए सशक्त करेंगी। तो, बिना देर किए, आइए आपके स्क्रीन समय को सीमित करने में आपकी मदद करने के लिए रणनीतियों का पता लगाएं।

स्क्रीन का उपयोग किए बिना स्क्रीन समय सीमित करने के 6 सर्वोत्तम तरीके

युक्तियों में जाने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह एक चुनौतीपूर्ण लेकिन सार्थक प्रयास होगा क्योंकि अधिकांश ऐप्स हमारा ध्यान खींचने और इसे बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

हालाँकि, यदि आप इसके बारे में प्रेरित हैं, तो स्क्रीन समय को कम करने के कई तरीके हैं, जिसमें डिजिटल डिटॉक्स टूल का लाभ उठाना या नीचे दिए गए सुझावों का पालन करना शामिल है।

1. टेक-फ्री जोन या गतिविधियां स्थापित करें

स्क्रीन समय को कम करने का एक तरीका विशिष्ट स्थानों को निर्दिष्ट करना है जहाँ आप अपने फ़ोन का उपयोग नहीं करेंगे। यह आपको इस बारे में अधिक जागरूक होने में मदद करता है कि आप अपने उपकरणों का उपयोग कैसे और कहां करते हैं।

टेक-फ्री जोन का एक बेहतरीन उदाहरण आपका बेडरूम हो सकता है, खासकर सोते समय। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी आपके नींद के चक्र को बाधित कर सकती है और स्क्रीन समय की थकावट या अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। इसलिए, आप बोरी मारने से ठीक पहले टिकटॉक वीडियो देखने या इंस्टाग्राम ब्राउज़ करने से बचना चाह सकते हैं।

स्क्रीन से बचने के लिए एक और अच्छी जगह आपका बाथरूम है। हम जानते हैं कि टॉयलेट में रहते हुए अपने ट्विटर फ़ीड को स्क्रॉल करना आकर्षक है, लेकिन यह मूल्यवान “आप” समय है। इसके अलावा, आप विशिष्ट अवधियों या गतिविधियों, जैसे भोजन के समय या लोगों के साथ बातचीत के दौरान अपनी स्क्रीन से दूर रहने का निर्णय ले सकते हैं।

आखिरी लेकिन कम से कम, आप रात में स्क्रीन का उपयोग करने से बचने के लिए अपने सभी चार्जर को अपने बेडरूम से हटा सकते हैं।

2. पुराने स्कूल की अलार्म घड़ी का प्रयोग करें

काम के ईमेल के माध्यम से अपने दिन समाप्त करना या शुरू करना, समाचारों की एक अंतहीन धारा, सुस्त संदेश, या सोशल मीडिया निश्चित रूप से आपकी सबसे अधिक उत्पादक आदत नहीं है। और अगर आप अपने स्मार्टफोन पर आपको जगाने या अपने तकिए के पास रखने के बहाने के रूप में भरोसा करते हैं, तो आदत को तोड़ना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

आप अपने फोन के बजाय एक पुराने स्कूल अलार्म घड़ी का उपयोग करके इससे छुटकारा पा सकते हैं। इस तरह, जब भी आप कोई सूचना सुनते हैं, तो आप हर बार अपने फ़ोन की जाँच करने की इच्छा से बचते हैं, ताकि आप वास्तव में आराम कर सकें। लंबे समय में, यह आपकी नींद की स्वच्छता में काफी सुधार करेगा, क्योंकि आप नीली रोशनी के संपर्क में आने से बचेंगे जो नींद को बाधित करने के लिए जानी जाती है।

आपके स्वास्थ्य में सुधार के अलावा, एक अलार्म घड़ी आपके इंटीरियर को भी बढ़ावा दे सकती है।

3. अपने स्थानीय पुस्तकालय में अधिक समय बिताएं

पढ़ना आपकी मानसिक फिटनेस को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। हालांकि कभी-कभी किंडल पर भरोसा करना अधिक सुविधाजनक हो सकता है, आप पूरे दिन स्क्रीन पर घूरने के कारण अपनी आंखों पर दबाव डालने से बचना चाह सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप आसानी से सुलभ जानकारी तक पहुँचने के लिए डिजिटल समाधानों पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं, तो आप वास्तव में अपनी याददाश्त को बर्बाद कर सकते हैं।

स्क्रीन का उपयोग किए बिना कुछ अच्छे पढ़ने पर अपना हाथ पाने का एक तरीका यह है कि आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में अधिक समय बिताएं। इसके अलावा, अधिकांश सार्वजनिक पुस्तकालय बिना किसी लागत के पुस्तकों का विस्तृत चयन, कुछ ध्यान भटकाने और सुविधाजनक अध्ययन स्थान प्रदान करते हैं।

4. एक भौतिक जर्नल में निवेश करें

अधिकांश भाग के लिए, अपने स्क्रीन समय को कम करना आपके फ़ोकस पर नियंत्रण प्राप्त करने के बारे में है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि इस लेख को पढ़ते समय आप इसे महसूस किए बिना भी कई बार विचलित हुए होंगे क्योंकि आपका ध्यान कई दिशाओं में खींचा जा रहा है।

आप अपना समय कैसे व्यतीत कर रहे हैं और आपका ध्यान कहाँ है, इस पर अधिक ध्यान देने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। आप पूरे दिन अपने विचारों, भावनाओं और अनुभवों को दस्तावेज करने के लिए एक भौतिक पत्रिका में निवेश करके ऐसा कर सकते हैं।

एक कलम और कागज के साथ चीजों को लिखने से आपको अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से संसाधित करने और अपने दिन को प्रतिबिंबित करने में मदद मिल सकती है। यह आपको अंतहीन सूचनाओं के बजाय वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सशक्त बना सकता है और आपका ध्यान खींचने के लिए लगातार फ़ीड करता है।

5. एक नया शौक उठाओ

यह भूलना इतना आसान हो गया है कि हमारी स्क्रीन के बाहर देखने के लिए एक विशाल दुनिया है। प्रौद्योगिकी ने हमारे सीखने, काम करने और संवाद करने के तरीके में क्रांति ला दी है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक ऐसा उपकरण है जो हमें उन चीजों के लिए अधिक समय और स्थान बनाने में सक्षम बनाता है जो हमारे जीवन में सबसे ज्यादा मायने रखती हैं। अधिक मायने रखता है।

6. एक साथी खोजें

स्क्रीन समय को कम करने सहित किसी भी संकल्प पर टिके रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, आपको जवाबदेह बने रहने में मदद करने के लिए एक भागीदार होना।

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