इलेक्ट्रिक वाहनों ने आज हमारे वाहनों के संचालन के तरीके को काफी बदल दिया है, हालांकि उनकी कमियां हमेशा उनकी भारी कीमत रही हैं। सामग्री की महंगी लागत के कारण, सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों का विचार पहले संभव नहीं था, लेकिन यह बदलना शुरू हो गया है क्योंकि एलोन मस्क ने टेस्ला मॉडल 2 अवधारणा को जनता के सामने पेश किया।

हालांकि हमारे पास टेस्ला की गोपनीयता के कारण अधिक जानकारी नहीं है, लेकिन हमारे पास उनकी आगामी रिलीज़ के बारे में उत्साहित होने के लिए पर्याप्त है। टेस्ला का लक्ष्य अद्वितीय और टिकाऊ ऊर्जा स्रोत बनाना है, और 2023 में टेस्ला मॉडल 2 के साथ उस लक्ष्य को आगे बढ़ाने की योजना है।

टेस्ला मॉडल 2 तकनीकी विनिर्देश

टेस्ला मॉडल 2 के लगभग 25,000 डॉलर से शुरू होने की अफवाह है, जो इसे वर्तमान इलेक्ट्रिक वाहनों और सामान्य रूप से वाहनों की तुलना में बहुत सस्ता विकल्प बनाता है। सस्ती शुरुआती कीमत सभी वित्तीय पृष्ठभूमि के लोगों को पर्यावरण संरक्षण में आगे की भूमिका निभाने की अनुमति देती है, जबकि पहले, इसे मध्यम वर्ग और ऊपर के लिए अपेक्षाकृत बाहर रखा गया था।

बजट के अनुकूल ईवी में अलग-अलग पैकेज होने की उम्मीद है: मानक और लंबी दूरी, जो टेस्ला की प्रथागत प्रक्रिया प्रतीत होती है। मॉडल 2 प्रदर्शन को पैक नहीं करता है, हालांकि इसे ऐसा करने के लिए जरूरी नहीं बनाया गया था। फिर भी, मॉडल 2 में अपने इलेक्ट्रिक मोटर्स की तत्काल शक्ति और टोक़ शिष्टाचार है, इसलिए अपेक्षित 0 से 60 समय लगभग 6 से 8 सेकंड है।

मॉडल 2 ने टेस्ला की स्वायत्त ड्राइविंग सुविधा पर संकेत दिया, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उनकी नई 4680 बैटरी। इन बैटरियों का नाम उनके आयामों के नाम पर रखा गया है: 46 मिमी x 80 मिमी।

वे निर्माण के लिए काफी सस्ते हैं, पांच गुना अधिक ऊर्जा, 16% अधिक रेंज और छह गुना अधिक बिजली का उत्पादन करते हैं, जो उन्हें पारंपरिक बैटरी की तुलना में कहीं अधिक बहुमुखी बनाते हैं।

नई 4680 बैटरियों की मदद से, मॉडल 2 की यात्रा सीमा 250 से 300 मील होने की उम्मीद है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह अब एक अवधारणा नहीं है और सभी का निर्माण घर में ही किया जाता है।

टेस्ला मॉडल 2: विभिन्न डिजाइन अवधारणाएं

बैटरी डे सम्मेलन के दौरान, एलोन मस्क और उनकी टीम ने मॉडल 2 के आगामी लाइनअप पर संकेत दिया।

जबकि इस कॉन्फ्रेंस कॉल में डिज़ाइन की कोई ठोस तस्वीरें नहीं थीं, वहाँ बहुत सारे स्केच और यहाँ तक कि कॉन्सेप्ट डिज़ाइन भी तैर रहे थे। कुछ प्रत्याशित बॉडी स्टाइल कॉम्पैक्ट हैचबैक, कॉम्पैक्ट और क्रॉसओवर हैं। ये रूप कारक सभी अलग-अलग ड्राइविंग आवश्यकताओं के अनुरूप प्रतीत होते हैं।

25,000 डॉलर की कार होने के बावजूद, मॉडल 2 में अभी भी टेस्ला की पारंपरिक स्क्रीन और उत्तम दर्जे का इंटीरियर होने की उम्मीद है।

टेस्ला की टीम ने सम्मेलन में खुलासा किया कि उन्होंने स्वायत्त ड्राइविंग के उच्च अवसर पर जोर देते हुए स्टीयरिंग व्हील को शामिल करने या न करने पर विचार किया। मॉडल 2 पैक की विशेषताओं को देखते हुए, इसकी कीमत के लिए इसमें बहुत सारी विशेषताएं हैं।

आने वाले वर्ष में टेस्ला मॉडल 2 संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर निर्मित पहला टेस्ला होगा, जिसका निर्माण शंघाई, चीन में किया जाएगा। सावधानीपूर्वक शिल्प कौशल के सौजन्य से, मॉडल 2 में अत्याधुनिक दिखने की उम्मीद है।

टेस्ला मॉडल 2 उम्मीदें

मॉडल 2 के लिए हमारी उम्मीदें बहुत अधिक हैं, क्योंकि हम एक बजट-अनुकूल और स्वायत्त इलेक्ट्रिक वाहन की आशा करते हैं। प्रदर्शन में अपनी कमियों के बावजूद, मॉडल 2 कहीं और कई जगहों पर क्षतिपूर्ति करता है, जिससे यह ईवी दुनिया में प्रवेश करने वालों के लिए एक महान प्रवेश वाहन बन जाता है।

वाहन निर्माण और बैटरी प्रौद्योगिकी में टेस्ला के पूर्व अनुभव को ध्यान में रखते हुए, मॉडल 2 टेस्ला उत्साही लोगों के बीच अत्यधिक प्रत्याशित है। पुरानी कारों की कीमतों और ईंधन की बढ़ती कीमतों के साथ, बजट के अनुकूल इलेक्ट्रिक वाहन की आवश्यकता कभी भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रही है।

घोषित सुविधाओं और इसकी उत्कृष्ट शुरुआती कीमत के साथ, टेस्ला मॉडल 2 ऐसा लगता है कि जब यह बाजार में आएगा तो यह बाजार में आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *