वायरलेस इन-ईयर इयरफ़ोन, जिन्हें आमतौर पर ईयरबड्स के रूप में भी जाना जाता है, उनके आराम, बैटरी जीवन और पूरे दिन पहने रहने की क्षमता के लिए तेजी से विपणन किया जाता है।

लेकिन ये इयरफ़ोन, विशेष रूप से वे जो एक सील बनाते हैं ताकि वे बाहर न गिरें और परिवेशीय शोर को दूर रखें, यदि आप उन्हें बहुत लंबे समय तक और बहुत बार पहनते हैं तो समस्याएँ पैदा हो सकती हैं।

ईयरबड्स से तैराक के कान का खतरा बढ़ सकता है

तैराक का कान, जिसे ओटिटिस एक्सटर्ना भी कहा जाता है, बाहरी या कान नहर का संक्रमण है। संक्रमण तब होता है जब अत्यधिक नमी या त्वचा के आघात के कारण कान नहर या बाहरी कान की परत क्षतिग्रस्त हो जाती है।

जैसा कि eMedicineHealth नोट करता है, इयरफ़ोन और श्रवण यंत्र जैसे उपकरण जो आपके कान नहर में डाले जाते हैं, तैराक के कान के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि वे कान नहर में नमी को फंसाते हैं, खासकर यदि आप उन्हें गर्म मौसम और व्यायाम के दौरान पहनते हैं।

वे कान में संक्रमण पैदा कर सकते हैं

यदि आप अपने इयरफ़ोन को पूरे दिन हर दिन पहनते हैं, तो हो सकता है कि आप उनका उपयोग करने के बीच में उन्हें साफ़ करने के लिए उचित कदम नहीं उठा रहे हों।

ज्यादातर लोग अपने ईयरबड्स को कभी-कभार ही साफ करते हैं या फिर उन्हें फर्श जैसी गंदी जगह पर गिरा देते हैं। लेकिन अगर आप उन्हें रोजाना जिम वर्कआउट और अन्य गतिविधियों के लिए बिना सफाई और हवादार किए इस्तेमाल करते हैं, तो आपको बैक्टीरिया के संक्रमण होने का खतरा होता है।

यह जोखिम तब भी बढ़ सकता है जब आप ऐसे व्यक्ति हैं जो ईयरबड्स लगाकर सोते हैं या आप अपने ईयरफोन को किसी और के साथ साझा करते हैं।

यदि आप अपने इयरफ़ोन का बार-बार उपयोग करते हैं, लेकिन उन्हें साफ़ नहीं करते हैं, तो आपको उन्हें कीटाणुरहित करने और किसी भी मलबे को हटाने का सबसे अच्छा तरीका खोजना चाहिए।

इयरफ़ोन इयरवैक्स की समस्या पैदा कर सकता है

कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक ईयरवैक्स का उत्पादन करते हैं – और यह एक समस्या बन सकती है यदि आपका कान पूरे दिन इयरफ़ोन से बाधित रहता है।

जैसा कि बॉन्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने द कन्वर्सेशन में नोट किया है, अत्यधिक ईयरफोन के इस्तेमाल से ईयरवैक्स कंप्रेस हो सकता है और ब्लॉकेज हो सकता है। शरीर को ईयरवैक्स को बाहर निकालने की जरूरत होती है और इस वैक्स को भी ठीक से सूखने की जरूरत होती है।

पूरे दिन आपके कान में लगातार रुकावट होने से इस प्रक्रिया में जटिलताएं हो सकती हैं। रुकावटें दर्द, सुनने की समस्या, संक्रमण और अन्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं।

कान के मुंहासे

हेडफ़ोन सहित पूरे दिन इयरफ़ोन पहनने का एक और संभावित अप्रिय दुष्प्रभाव, कान के कण या मुंहासे हैं।

यह बढ़े हुए पसीने के कारण होता है जो इयरफ़ोन के कारण हो सकता है, लेकिन ईयरबड स्वयं भी अवरुद्ध छिद्रों या त्वचा की जलन में योगदान करते हैं।

जबकि यह एक और क्षेत्र है जहां आपके उपकरण को साफ रखने में मदद मिलती है, यह फंसे हुए पसीने के कारण होने वाली जलन को दूर नहीं करता है।

ओपन-बैक ईयरबड आपके कान को सांस लेने के लिए अधिक जगह देते हैं, लेकिन फिर भी अपनी त्वचा और बाहरी कान से संपर्क करें। इसलिए उन्हें हर दिन लंबे समय तक पहनना अभी भी समस्या पैदा कर सकता है, खासकर अधिक संवेदनशील या तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए।

क्या कुछ इयरफ़ोन लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए बेहतर हैं?

यदि आपको काम या आने-जाने के लिए रोजाना इयरफ़ोन का उपयोग करना पड़ता है, तो विशेष रूप कारकों के साथ हमेशा कमियां होती हैं।

ओवर-ईयर हेडफ़ोन आमतौर पर सांस लेने के लिए बेहतर होते हैं और संक्रमण के जोखिम को कम करते हुए सीधे कान नहर को नहीं छूते हैं। हालांकि, यदि आप लंबे समय तक भारी हेडसेट पहनते हैं तो वे गर्दन में खिंचाव पैदा कर सकते हैं। वे गर्मी और नमी के फंसने की समस्या को भी पूरी तरह से कम नहीं करते हैं।

इन-ईयर इयरफ़ोन निश्चित रूप से अधिक हल्के, कम ध्यान देने योग्य और यात्रा करने के लिए अधिक सुविधाजनक हैं। लेकिन आपके कान नहर से उनकी निकटता एक जोखिम पैदा करती है।

सबसे अच्छी चीजें जो आप वास्तव में कर सकते हैं, वे हैं अपने उपकरण को साफ रखें, उन्हें दूसरों के साथ साझा न करें, और सुनिश्चित करें कि पर्याप्त ब्रेक लें ताकि आपका कान सांस ले सके। यदि आप जिम के लिए इयरफ़ोन की एक जोड़ी का उपयोग करते हैं, तो आपको उन्हें बाद में साफ करना चाहिए और उन्हें वापस डालने से पहले अपने कानों को सूखने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए।

समस्या दैनिक आधार पर इयरफ़ोन या हेडफ़ोन का उपयोग न करने के साथ है – बल्कि, जोखिम तब बढ़ जाता है जब वे पूरे दिन आपके कानों को साफ करने या आराम करने के प्रयास के बिना उपयोग किए जाते हैं।

अपने इयरफ़ोन का बुद्धिमानी से उपयोग करें

जैसा कि अधिक ब्रांड हाइब्रिड काम और पूरे दिन के उपयोग के उद्देश्य से ऑडियो डिवाइस लॉन्च करते हैं, ध्यान रखें कि अधिकांश अन्य गैजेट्स की तरह, आपके शरीर को आमतौर पर एक ब्रेक की आवश्यकता होती है।

इयरफ़ोन के अत्यधिक उपयोग के जोखिमों से अवगत रहें और इस जोखिम को कम करने के लिए अपनी खुद की कलियों की जोड़ी को साफ रखना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *