यदि आप अपने स्मार्टफोन पर एक अविश्वसनीय नेटवर्क से पीड़ित हैं, लेकिन एक मजबूत वाई-फाई कनेक्शन है, तो आपके पास वाई-फाई कॉलिंग का लाभ उठाने का विकल्प है। इसके साथ, वॉयस कॉल आपके कैरियर के नेटवर्क के बजाय वाई-फाई के माध्यम से रूट की जाती हैं। वाई-फाई कॉलिंग का उपयोग करने का लाभ यह है कि यह आपके बिल में वृद्धि नहीं करता है और आवाज की स्पष्टता में सुधार करता है।

हालाँकि, सुविधा हमेशा पूरी तरह से काम नहीं करती है। यदि वाई-फाई कॉलिंग आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर काम नहीं करेगी, तो नीचे दिए गए सुधारों पर एक नज़र डालें जो इसे फिर से चालू कर सकते हैं।

वाई-फाई कॉलिंग कैसे काम करती है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, वाई-फाई कॉलिंग सामान्य फोन कॉल करने के लिए वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करती है। यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आपके घर या कार्यालय में खराब मोबाइल रिसेप्शन होता है। यह सुविधा Android उपकरणों के साथ-साथ iPhone पर भी उपलब्ध है।

चूंकि फोन कॉल वाई-फाई पर है, कॉल ड्रॉप की संभावना कम है, जब तक आप एक स्थिर नेटवर्क पर हैं। यदि आप अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो हम पहले ही विस्तार से बता चुके हैं कि वाई-फाई कॉलिंग क्या है और इसके उपयोग क्या हैं।

साथ ही, अगर एंड्रॉइड पर वाई-फाई कॉलिंग काम नहीं कर रही है, तो कोशिश करने के लिए यहां कुछ सुधार दिए गए हैं। अधिकांश Android युक्तियों की तरह, आपके डिवाइस और OS के संस्करण के आधार पर मेनू और विकल्प थोड़े भिन्न हो सकते हैं।

1. जांचें कि सेटिंग्स में वाई-फाई कॉलिंग सक्षम है या नहीं

पहली चीज जो आपको देखनी चाहिए वह यह है कि वाई-फाई कॉलिंग फीचर चालू है। हो सकता है कि आपने इसे अभी तक सक्षम नहीं किया हो, या आपने इसे गलती से अक्षम कर दिया हो। अधिकांश फोन चालू सुविधा के साथ नहीं आते हैं, क्योंकि यह वाहक और डिवाइस दोनों पर निर्भर हो सकता है।

कॉल करते समय, अब आपको स्टेटस बार में कैरियर सिंबल के बगल में वाई-फाई देखना चाहिए।

2. अपने राउटर और फोन को रीस्टार्ट करें

यदि वाई-फाई कॉलिंग विकल्प चालू है, लेकिन ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो अपने फोन और राउटर को पुनरारंभ करने का प्रयास करें। ऐसा करना हमेशा एक अच्छा विचार है जब आप वाई-फाई कॉलिंग से संबंधित समस्याओं में भाग लेते हैं या अपने फोन में अस्थायी गड़बड़ियों का सामना करते हैं। यह एक सच्चाई है कि आप अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करके अधिकांश समस्याओं को आसानी से हल कर सकते हैं।

Android फ़ोन को पुनरारंभ करने के लिए, पावर बटन को तब तक दबाकर रखें जब तक कि पावर विकल्प उपलब्ध न हो जाए। इसके बाद रिस्टार्ट पर टैप करें। यह अस्थायी रूप से धीमे वाई-फाई कनेक्शन जैसे मुद्दों को हल करना चाहिए।

3. नए सॉफ्टवेयर अपडेट की जांच करें

किसी भी फ़ोन समस्या की तरह, आपको हमेशा नए सॉफ़्टवेयर अपडेट की जांच करनी चाहिए। यदि कोई उपलब्ध हैं, तो वे आपके सामने आने वाली समस्या को ठीक कर सकते हैं, इसलिए आपको उन्हें स्थापित करना चाहिए।

4. जांचें कि क्या आपका फोन और वाहक वाई-फाई कॉलिंग की पेशकश करते हैं

यदि आपका कैरियर वाई-फाई कॉलिंग का समर्थन नहीं करता है, तो यह सुविधा स्पष्ट रूप से आपके एंड्रॉइड फोन पर काम नहीं करेगी। इसी तरह, आपके स्मार्टफोन को भी फंक्शन को सपोर्ट करना चाहिए।

साथ ही, यदि आप सेटिंग ऐप में कहीं भी वाई-फाई कॉलिंग सुविधा नहीं देखते हैं, जैसा कि ऊपर #1 में बताया गया है, तो आपका डिवाइस शायद इस सुविधा का समर्थन नहीं करता है।

यह पता लगाने के लिए कि उसके नेटवर्क पर वाई-फ़ाई कॉलिंग उपलब्ध है या नहीं, आपको ऑनलाइन देखना चाहिए या अपने मोबाइल वाहक से संपर्क करना चाहिए। यदि आपका वाहक इसकी पेशकश नहीं करता है, तो पूछें कि यह कब अपेक्षित है। यदि वाई-फाई कॉलिंग आपके लिए एक आवश्यक विशेषता है, तो आप एक नए प्रदाता पर स्विच करने पर भी विचार कर सकते हैं।

5. पुष्टि करें कि वाई-फाई सक्षम है और काम कर रहा है

वाई-फाई कॉलिंग के लिए एक स्थिर वाई-फाई कनेक्शन की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आपके फोन पर वाई-फाई टॉगल सक्षम है, कि आप अपने नेटवर्क से ठीक से जुड़े हुए हैं, और आप सीमा के भीतर हैं।

यदि आपको अपने कनेक्शन में समस्या आ रही है, तो अपने वाई-फाई सिग्नल को बेहतर बनाने के तरीके के बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें। यह आपकी वाई-फाई रेंज को बढ़ाने में भी आपकी मदद करेगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप फिर कभी सिग्नल नहीं खोते हैं।

आप त्वरित सेटिंग्स पैनल के माध्यम से वाई-फाई चालू कर सकते हैं (स्क्रीन के ऊपर से दो बार नीचे खींचकर पहुँचा जा सकता है) या सेटिंग्स ऐप खोलकर और नेटवर्क और इंटरनेट> वाई-फाई पर जाकर।

एक बार कनेक्ट होने के बाद अपने नेटवर्क का परीक्षण करने के लिए, अपना ब्राउज़र खोलें और जांचें कि क्या वेबसाइटें ठीक से लोड होती हैं, या YouTube वीडियो आपकी अपेक्षा के अनुरूप चलते हैं। यदि आपका नेटवर्क ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो वाई-फाई कॉलिंग भी काम नहीं करेगी। यदि ऐसा है तो आपको अपने घरेलू इंटरनेट का अधिक व्यापक रूप से निवारण करने की आवश्यकता हो सकती है।

6. सिम कार्ड निकालें और पुनः डालें

यदि डिवाइस को पुनरारंभ करना काम नहीं करता है, तो इसे पूरी तरह से बंद कर दें और फिर अपने एंड्रॉइड फोन में सिम कार्ड को हटा दें, साफ करें और फिर से डालें। साथ ही, सिम कार्ड को अपने डिवाइस में वापस डालने से पहले उसे साफ करने के लिए एक साफ माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

अपना सिम कार्ड डालते समय, अतिरिक्त सावधानी बरतें क्योंकि एक कठिन धक्का सिम के स्लीपिंग संपर्क क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। एक बार हो जाने के बाद, वाहक आपके डिवाइस पर कुछ कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स भेज सकता है, जिसकी आपको पुष्टि करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *