माइक्रोसॉफ्ट विंडोज यूजर्स के लिए डिफेंडर को सबसे अच्छा समाधान बनाने का इच्छुक है और इसकी मदद के लिए उसे अपनी सेवाओं के लिए एक छोटा लेकिन शक्तिशाली अपडेट मिल रहा है। कंपनी ने चुपचाप एक नई सुविधा शुरू की है जो माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर को कमजोर ड्राइवरों को आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाने से रोकने की अनुमति देती है।

माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर का नया ड्राइवर ब्लॉकिंग फीचर

Microsoft के लिए OS सुरक्षा और उद्यम के उपाध्यक्ष डेविड वेस्टन ने अपने ट्विटर पेज पर नई सुविधा साझा की। ट्वीट में, आप विंडोज सेटिंग्स मेनू में नए विकल्प देख सकते हैं।

नई सुविधा को “Microsoft Vulnerable Driver Blocklist” कहा जाता है और यह लोगों को खराब ड्राइवरों से बचाने का एक तकनीकी तरीका है। स्क्रीनशॉट के अनुसार, फीचर भी ऑन और ऑफ स्विच के साथ आता है, ताकि जरूरत पड़ने पर आप इससे छुटकारा पा सकें।

Microsoft ड्राइवरों को लक्षित क्यों कर रहा है?

यह अजीब लग सकता है कि Microsoft इस नए ड्राइवर-केंद्रित फीचर को जोड़ रहा है। आखिर एक ड्राइवर क्या बिगाड़ सकता है? जब आप नया हार्डवेयर खरीदते हैं तो वे सभी छोटी फ़ाइलें होती हैं जिन्हें आप डाउनलोड करते हैं।

दुर्भाग्य से, कुछ ड्राइवरों में खराब कमजोरियां होती हैं। और गलत हाथों में, ये खामियां हैकर्स को लोगों के कंप्यूटर या सिस्टम को नुकसान पहुंचाने की अनुमति दे सकती हैं।

यह मान लेना आसान है कि यह केवल अकुशल या छोटी कंपनियों के हाथ में होता है, लेकिन वास्तव में कमजोर ड्राइवर कहीं से भी आ सकते हैं। जनवरी 2021 में वापस, NVIDIA ने कुछ गंभीर ड्राइवर कारनामों के लिए पैच रोल आउट किया, जिससे हैकर्स को अन्य चीजों के साथ सेवा हमलों से इनकार करने की अनुमति मिली।

जैसे, इस नई सुविधा के साथ, Microsoft का लक्ष्य विंडोज़ उपयोगकर्ताओं को संभावित ड्राइवर कारनामों से सुरक्षित रखना है। आइए आशा करते हैं कि यह अच्छी तरह से काम करता है और इसके उपयोगकर्ताओं के लिए दर्द नहीं बनता है।

सभी के लिए एक सुरक्षित विंडोज

Microsoft अब अपने डिफेंडर समाधान में कमजोर ड्राइवर अवरोधन को जोड़ रहा है। और यह देखते हुए कि कैसे AV-TEST ने Microsoft डिफेंडर को अतीत में कुछ बेहतरीन समीक्षाएँ दी हैं, हमें यह देखना होगा कि क्या यह सुविधा इसे और ऊपर उठाने में मदद करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *